जाने कैसे और कौन आवेदन कर सकते हैं, समाज कल्याण विभाग में अनुदान प्राप्त करने के लिए।

रिपोर्ट – सरदार परमजीत सिंह,

        शादी अनुदान,वृद्धावस्था पेंशन व शुल्क प्रतिपूर्ति समेत समाज कल्याण विभाग की सभी योजनाओं के लिए शासन द्वारा आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।वृद्धावस्था पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं,लेकिन आपको अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य होगा।
         इसके अलावा शहरी इलाके में रहने वाले लोगों के पूरे परिवार की कुल स्रोत मिलाकर कुल आय ₹56450 वार्षिक और ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों के पूरे परिवार की कुल स्रोत मिलाकर कुल आय ₹46080 वार्षिक होनी चाहिए अन्यथा अधिक आय की स्थिति में आवेदन नहीं हो सकेगा।आय प्रमाण पत्र तहसीलदार कार्यालय से बना होना चाहिए।यदि इसके अलावा घर में कोई और कमाने वाला नहीं है तो आप निर्धारित आय वर्ग की श्रेणी में आते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी स्रोतों से होने वाली वार्षिक आय विभाग द्वारा निर्धारित आय से अधिक नहीं होनी चाहिए। वृद्धावस्था पेंशन ₹500 प्रति माह के हिसाब से 3 महीने की एक साथ ₹1500 विभाग द्वारा भेजी जाती है।यदि कोई दिक्कत होती है तो आप जिला समाज कल्याण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।
        यदि किसी विद्यार्थी को कोरोना संक्रमण काल में फीस जमा करने संबंधी परेशानियां आ रही हैं तो आप शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं फीस की स्कैन कॉपी बाद में अपलोड हो जाएगी।
          जिन व्यक्तियों को सेवानिवृत्त के बाद सरकारी पेंशन मिल रही है और निर्धारित वार्षिक आय से अधिक होगी तो वह व्यक्ति पेंशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *