राहत की खबर: कोरोना में भी जबरदस्त असरदार है आयुष 64, दिल्ली में सरकार करा रही वितरण!

नई दिल्ली : कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश परेशान हैं इस बीच एक राहत की खबर हैl पिछले दिनों आयुष मंत्रालय के वैज्ञानिक अनुसंधान संगठन के फार्मूला पर विकसित हुई आयुष 64 पहले मलेरिया और डेंगू के मरीजों के लिए उपयोगी पाई गई थी।

लेकिन हाल में कोरोना के मरीजों पर किए गए क्लिनिकल रिसर्च में यह साबित हुआ है कि आयुष 64 दवा कोरोना के मरीज या करोना जैसे लक्षणों वाले लोगों के लिए भी बहुत ज्यादा उपयोगी है।

यह दवा दिल्ली के कई केंद्रों पर सरकार के द्वारा मरीजों के लिए निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैl इस आयुर्वेदिक दवा का बेहद आसानी से सेवन किया जा सकता है यह टेबलेट के रूप में उपलब्ध है और बाजार में भी आसानी से मिल जाती हैl

आयुष मंत्रालय ने पिछले दिनों कोरोना के इलाज के लिए जारी प्रोटोकॉल में आयुष 64 को शामिल किया है मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर भी आयुष 64 दवा को कोरोना के इलाज में प्रभावी दवा के रूप में शामिल किया है।

आयुष मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर भी आयुष 64 के कोरोनावायरस में प्रभावशाली होने से संबंधित विवरण दिया है साथ ही मंत्रालय ने इस प्रभावशाली दवा को सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए सुरक्षित बताया है।

आयुष मंत्रालय के विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे मरीजों को छोड़कर जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी है अन्य मरीज यानी कोरोना पॉजिटिव सामान्य हल्की और मध्यम लक्षण वाले इस दवा का सेवन कर सकते हैं ।

इस दवा से संबंधित अलग-अलग प्रश्न और जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिए मंत्रालय ने वेबसाइट पर एक विवरण भी जारी किया है जिसे आप की सुविधा के लिए इस खबर में दिया जा रहा हैl

फिर भी यह बेहतर होगा कि किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह देकर दवा का उचित सेवन किया जाए।

रिपोर्ट – आलोक कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *