*विपक्ष एकजुट हुआ तो 2019 में BJP की सरकार बनाना दूर, मोदी वाराणसी में भी हार सकते हैं: राहुल*

फाइल फोटो राहुल गांधी

बेंगलुरु: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि विपक्षी एकजुटता हो तो भाजपा 2019 का चुनाव नहीं जीत पाएगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बनारस की अपनी सीट पर हार का सामना कर सकते हैं। विपक्षी एकता पर अपना भरोसा जताते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएगी और उनके खिलाफ अगर सपा और बसपा एकजुट हो गई तो मोदी भी बनारस से अपनी सीट हार सकते हैं।

विभिन्न निजी, क्षेत्रीय आंकाक्षाओं के बावजूद गठबंधन बनाने और इसे संभालने के प्रति गांधी ने भरोसा जताया। ‘‘दलित आक्रोश’’ पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘ साफ कहूं तो मुझे नहीं लग रहा कि भाजपा अगला चुनाव जीतेगी।’’ गांधी ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा, ‘‘क्योंकि दो चीजें है, विपक्षी एकता खास स्तर तक हो जाए तो चुनाव जीतना असंभव हो जाएगा। अभी विपक्षी एकजुटता एक बिंदु तक पहुंची है। यह सामान्य है।’’

हरेक दल और उनके नेताओं की अलग-अलग आकांक्षा के बीच विपक्षी एकजुटता बनाने की कोशिश को लेकर संदेह संबंधी सवाल पर गांधी ने विश्वास जताया कि इसका समाधान हो जाएगा। उधर, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आई तो वह कनार्टक से सीखेगी कि किस तरह सफाई कर्मचारियों का सम्मान किया जाता है। गांधी कर्नाटक की यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने सफाई कर्मचारियों से संवाद किया।