हरदोई:- सार्वजनिक चकरोड खाली कराए जाने के लिए किसान नेता 5 दिनों से अनशन पर बैठे।

हरदोई के बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के प्रताप नगर झरोइया मे भारतीय किसान यूनियन लोकतांत्रिक संगठन का धरना अनशन लगातार 5 दिन से चल रहा है लेकिन किसान नेताओं की कोई समस्या की सुनवाई नही हो पा रही है।ऐसे में किसान यूनियन ने भी एलान किया है कि जब तक समस्या का निस्तारण नही हो जाता वह लोग हटेंगे नही।

बतादें की सार्वजनिक चकरोड पर दबंगों के द्वारा कब्जा कर रखा है।दर्जनों शिकायतों के बावजूद कोई निस्तारण नही हो पा रहा है जिसके कारण किसान यूनियन आंदोलित है।पिछले एक साल से चल रहे चक मार्ग खाली कराने व संगठन के ज़िला सचिव ध्रुव सिंह के सुसाइड करने के मामले में प्रताप नगर बेनीगंज मार्ग पर सड़क के किनारे बैठकर लगातार अनशन धरना प्रदर्शन किया जा रहा है जो पांचवे दिन भी जारी रहा।

किसान नेता पुनीत मिश्रा ने बताया कि कोतवाली बेनीगंज के ग्राम सभा झरोइया में गांव के बीचो बीच सरकारी नक्शे पर चकरोड निकला हुआ है जिस चकरोड पर सालों से अवैध रूप से दबंगों का कब्जा है जिसको खाली कराने की कानूनी लड़ाई पिछले एक साल से संगठन के ज़िला सचिव रहे ध्रुव सिंह लड़ रहे थे। यूनियन की तरफ से यह आरोप है कि संडीला ब्यूरोक्रेसी की उदासीनता के चलते ध्रुव सिंह ने पिछले दिनों आत्म हत्या कर ली थी।

जिससे आक्रोशित होकर भारतीय किसान यूनियन लोकतांत्रिक संगठन के जिला अध्यक्ष पुनीत मिश्रा द्वारा 23 जून को उप जिलाधिकारी संडीला मनोज श्रीवास्तव को चक मार्ग खाली कराने के संबंध में ज्ञापन सौंपा था। जिसके संबंध में 26 जून 2021 को राजस्व कर्मियों द्वारा उस चकरोड को ना खाली कराकर दूसरे चकरोड पर दिखावटी कार्रवाई कर दी गई तथा रसूख दारों के खेत छोड़कर गरीब किसानों के खेतों में चक मार्ग नाप दिया गया जिसके चलते यह समस्या अभी भी बनी है। हालांकि एसडीएम सीओ आदि ने किसान नेताओं से वार्ता की है लेकिन समस्या का निस्तारण नही होने से किसान नेताओं में नाराजगी है।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *