*अब जाकर मोदी के इस फैसले से कश्मीर में एससी एसटी और ओबीसी को मिल सकेगा आरक्षण,370 की वजह से थी रोक,कांग्रेसी पीडीपी ने किया विरोध। THE INDIAN OPINION*

गृह मंत्री अमित शाह ने आज संसद में धारा 370 और आर्टिकल 35a के उन प्रावधानों को हटाने की घोषणा कर दी जिसके तहत कश्मीर में शेष भारत के लोगों के रहने रोजगार करने नौकरी करने और आरक्षण पाने पर प्रतिबंध लगा हुआ था।

अमित शाह ने राजसभा में केंद्र सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश होगा कश्मीर के विशेष प्रावधानों को हटाया जा रहा है कश्मीर में धारा 370 और आर्टिकल 35a के उन प्रावधानों को हटाया जा रहा है जिसके तहत वहां शेष भारत के लोगों को नागरिक नहीं माना जाता था उन्हें अधिकार नहीं मिलते थे इसके साथ ही अमित शाह ने यह भी कहा कि कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों की वजह से लंबे समय तक कश्मीर में धारा 370 और 35a काले कानून लागू रहे जिसके चलते वहां आज तक भारतीय संविधान लागू नहीं होता।


अब कश्मीर में भी भारतीय संविधान के सभी आवश्यक प्रावधान लागू होंगे सबसे बड़ी बात यह भी है कि अब कश्मीर में एससी एसटी वर्ग के लोगों को ओबीसी वर्ग के लोगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा जो अभी तक धारा 370 की वजह से नहीं मिल पा रहा था और सभी विपक्षी दल इस मुद्दे पर मौन थे।

इस मुद्दे पर पीडीपी और कांग्रेसी सांसदों के हंगामे के बावजूद अमित शाह ने पूरी मजबूती से सरकार का पक्ष रखा और भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव ने भी सरकार के इस फैसले की जानकारी दी और इसे पूरे देश के हित में बताया कमजोर वर्गों के हित में बताया।

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा