*जनता को सताने वाले भ्रष्ट पुलिस अधिकारी और कर्मचारी हो जाएं होशियार, एसपी बाराबंकी डॉ. सतीश कुमार सभी पुलिसकर्मियों की ले रहे हैं गोपनीय रिपोर्ट,जन सामान्य के प्रति संवेदनशीलता और ईमानदारी न बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर होगी कठोर कार्यवाही “द इंडियन ओपिनियन” संवाददाता देवव्रत शर्मा और आदित्य यादव से एसपी बाराबंकी की खास बातचीत.*

डॉ. सतीश कुमार एसपी बाराबंकी

बाराबंकी की आम जनता के लिए यह खुशी की बात है कि डॉक्टर सतीश कुमार के रूप में उन्हें एक संवेदनशील पुलिस अधीक्षक की सेवाएं मिल रही है, जो ना सिर्फ अपने विनम्र व्यवहार और सज्जनता के लिए जिले में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं बल्कि भ्रष्टाचार करने वाले जनता को सताने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ भी सख्ती कर रहेl

“द इंडियन ओपिनियन” के संवादाता देवव्रत शर्मा और आदित्य यादव ने पुलिस अधीक्षक सतीश कुमार से खास बातचीत की..

मुकदमों की हो इमानदारी से विवेचना निर्दोषों को राहत दोषियों को मिले सजा…

डॉ सतीश कुमार ने इंडियन ओपिनियन के सवाल पर कहा कि, वह इस बात को लेकर खास तौर पर ध्यान दे रहे हैं कि जिले में मुकदमों की विवेचनाओं और शिकायतों की जांच के दौरान निर्दोषों को किसी तरह से परेशान न किया जाए और पर्याप्त सबूत और तथ्यों के आधार पर अभियुक्तों दोषियों के खिलाफ समुचित विधिक कार्यवाही किया जाए । जो पुलिस अधिकारी मुकदमों की विवेचनाओं से जुड़े हैं उन्हें यह निर्देश दिए गए हैं, कि किसी भी तरह उत्पीड़न और अवैध वसूली की जैसे काम ना होने पाए ,और यदि कोई शिकायत आएगी तो कठोर कार्रवाई की जाएगी । आम जनता को यदि किसी भी पुलिसकर्मी और अधिकारी से कोई असुविधा होती है तो वह सीधे पुलिस अधीक्षक को शिकायत कर सकते हैं ।


सतर्कता और रात्रि गश्त बढ़ाने के निर्देश….

लूट चोरी डकैती जैसी घटनाएं ना हो सके और जो घटनाएं हो चुकी हैं उनमें शीघ्र दोषियों को सजा दिलाई जा सके इसके लिए हर तरह से पुलिसकर्मियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं । संवेदनशील स्थानों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही गांव और कस्बों में शहरी क्षेत्रों में रात्रि गश्त बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं । पुलिस क्षेत्राधिकारीओं और अपर पुलिस अधीक्षक व स्वयं पुलिस अधीक्षक के द्वारा औचक निरीक्षण करके निगरानी और रात्रि गश्त की पड़ताल भी की जाएगी।

मादक द्रव्यों के कारोबार पर होगी खास नजर…..

“इंडियन ओपिनियन” के सवाल पर पुलिस अधीक्षक ने यह भी कहा कि जिले में लंबे समय से पहले मादक द्रव्यों अफीम हेरोइन मर्फीन के कारोबार पर सख्ती की जाएगी , और इस बार खास तौर पर यह ध्यान दिया जाएगा कि इस धंधे के असली कारोबारियों और इसे संरक्षण देने वाले सफेदपोश को भी कानून के दायरे में लाया जाए ।जिन लोगों ने अवैध धंधा और आपराधिक गतिविधियों से धन संपत्ति बनाई है उनके की भी जांच की जाएगी।

आम जनता को दिलाया जाए सुरक्षा और अपनेपन का एहसास…

पुलिस अधीक्षक डॉक्टर सतीश कुमार ने इंडियन ओपिनियन को बताया कि वह खास तौर पर इस बात के लिए गंभीरता से काम कर रहे हैं की आम जनता के दिलों में पुलिस की सकारात्मक छवि बने लोग पुलिस को अपना समझे और पुलिस के होने से सुरक्षा और सम्मान का एहसास करें ।

छात्राओं महिलाओं और बुजुर्गों के प्रति विशेष संवेदनशीलता बरती जाए….

डॉ. सतीश कुमार ने यह भी कहा कि उनका मानना है कि सभी के साथ पुलिस का व्यवहार अच्छा होना चाहिए लेकिन खासतौर पर बहन बेटियों महिलाओं और बुजुर्गों को पुलिस का सहयोग प्राथमिकता के आधार पर मिलना चाहिएl
जिले में कहीं भी बच्चियों को छेड़खानी या किसी भी प्रकार का भय और समस्या होती है तो वह बिना संकोच पुलिस की मदद ले सकते हैं।

गंभीर घटनाओं या फिर कोई महत्वपूर्ण सूचना पुलिस अधीक्षक को भी उनके मोबाइल नंबर 9454400251 दी जा सकती हैl


बेहतर पुलिसिंग है हमारा संकल्प…

डॉ सतीश कुमार ने इंडियन ओपिनियन को बताया किया उनका संकल्प है की संविधान और सरकार की मंशा के अनुसार आम जनता को पुलिस विभाग से ज्यादा से ज्यादा सहयोग मिल सके।

“द इंडियन ओपिनियन” की ओर से पुलिस अधीक्षक डॉक्टर सतीश कुमार को व्यापक जनहित और संवेदनशीलता की पुलिसिंग के प्रति संकल्पित होने के लिए हार्दिक शुभकामनाएंl