*डीएम की अगुवाई में बाराबंकी ने बनाया वृक्षारोपण का महाकीर्तिमान? The Indian opinion*


धरती को हरा-भरा बनाए रखने और पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए प्रशासन ने इस वर्ष वृक्षारोपण महाकुंभ में पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 45 लाख पौधों को 1 दिन में रोप कर एक नया इतिहास रच दिया है।

जिलाधिकारी डॉ आदर्श के नेतृत्व में इसके लिए काफी दिनों पहले से ही कार्य योजना बनाई गई थी और सभी विभाग अपने लक्ष्य के वृक्षारोपण से अधिक पौधे लगाने के लिए अधिकारियों कर्मचारियों के साथ-साथ आम जनता छात्रों युवाओं किसानों की सहभागिता से इस अभियान को सफल बनाने में जुटे थे।

बाराबंकी डीएफओ एनके सिंह ने बताया कि सरकार ने इस बार पेड़ों का वितरण नि शुल्क किया है जिसमें अधिकतर यूकेलिप्टस सागौन नीम पीपल हैं और इस बार जो पौधे लगाए जा रहे हैं वह अधिकतर किसानों की खेत की मेड़ों के किनारे लगाए जा रहे हैं। जिससे इस बार पौधों के सूखने का प्रतिशत काफी कम होगा क्योंकि इन पौधों की देख रेख खुद किसान करता रहेगा और यहीं पेड़ आगे बढ़कर छायादार वृक्ष बनेंगे।

बाराबंकी जिला प्रशासन की ओर से रसौली में वृक्षारोपण महाकुंभ का आयोजन किया गया।

जिसमें राजस्व परिषद की अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, सांसद उपेंद्र रावत, बाराबंकी जिला अधिकारी आदर्श सिंह, सीडीओ मेघा रूपम, डीएफओ एन के सिंह ने पौधों को रोपकर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर तमाम अधिकारी और नेता गण इस वृक्षारोपण महाकुंभ में मौजूद रहे।


इसके साथ-साथ दरियाबाद नगर पंचायत चेयरमैन नूर आलम, सिद्धौर चेयरमैन प्रतिनिधि हाकिम अली बादशाह ने भी अपने नगर पंचायतों में पौधों को लगाकर वृक्षारोपण की शुरुआत की।

रिपोर्ट – मो0 शक़ील