पीएम मोदी ने दिया चीन के अरबों डॉलर के खिलौना बाजार का भारतीय विकल्प बनाने का संदेश!

रिपोर्ट – रविनंन खजांची,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलौनों के निर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए शनिवार को सीनियर मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में कई स्थानों पर खिलौने बनाए जाते हैं और हजारों लोग इस काम में लगे हैं। वे ऐसे देसी खिलौने बनाते हैं जो न केवल सांस्कृतिक जुड़ाव रखते हैं बल्कि कम उम्र में बच्चों के बीच जीवन-कौशल और मनो-कौशल के विकास में मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के समूहों को इनोवेटिव और क्रिएटिव तरीकों से बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
बैठक में बताया गया कि भारतीय खिलौना बाजार में अपार संभावनाएं हैं और यह आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देकर इंडस्ट्री में एक क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि टेक्नॉलजी और इनोवेशन के इस्तेमाल पर जोर दिया जाना चाहिए। साथ ही वैश्विक मानकों पर खरा उतरने वाले क्वालिटी प्रोडक्ट्स बनाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए


आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों में हो खिलौनों का इस्तेमाल


बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि बच्चों के मनो-कौशल और ज्ञान-कौशल पर खिलौने क्या असर डालते हैं और यह कैसे सामाजिक परिवर्तन के लिए एक साधन बन सकता है। बच्चों के दिमाग के विकास में खिलौनों की अहमियत के बारे में मोदी ने कहा कि भारतीय संस्कृति और मूल्यों से जुड़ाव रखने वाले खिलौनों का इस्तेमाल सभी आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए होना चाहिए। उन्होंने सुझाव कि युवाओं को भी इनोवेटिव डिजाइन बनाने के लिए उत्साहित किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *