*मानवता समानता शिक्षा और सद्व्यवहार का अनुसरण करना ही डॉ. अंबेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि ….सुरेश यादव सदर विधायक*

बाराबंकी( ) बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर जीवन, उनके विचार और बाबा साहेब के सन्देशों को विस्तार से सभी लोगों के सामने रखना ही उनके लिए हमारी उनके प्रति सच्ची श्रधा होगी। बाबा साहब ने सबसे ज्यादा जोर शिक्षा पर दिया था। परन्तु भारतीय जनता पार्टी की सरकार शिक्षा के स्तर को गिराने में लगी है। 

उक्त विचार आज विधान सभा सदर के अन्तर्गत सबसे पहले विकास खण्ड बंकी, ग्राम अकटहिया, मुतजा नगर, टेरा खुद व टेरा कला में अम्बेडकर जयन्ती के अवसार पर डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के चत्र एवं मूर्ती पर माल्यार्पण करने एवं जन्मोत्सव केक काटने के पश्चात सदर विधायक धर्मराज सिंह उर्फ सुरेश यादव ने उपस्थित लोगों में व्यक्त किये।

श्री सुरेश यादव ने आगे कहा कि 08 अगस्त 1930 को एक शोषित वर्ग के सम्मेलन के जरिये डॉ0 अम्बेडकर ने अपनी राजनीतिक दृष्टि को दुनिया के सामने रखा जिसके अनुसार शोषित वर्ग की सुरक्षा पर बल दिया गया। बहुत सालों की कुरबानी और संघषों के बाद हमारे देश को आजादी मिली थी और आजादी के बाद बाबा साहब अम्बेडकर ने हमें यह संविधान दिया है इस संविधान के लिए हम लोग अपनी जान की बाजी लगा देगे और इस संविधान के विरूद्ध कोई काम तथा संविधान में छेड़-छाड़ हम लोग किसी को भी करने नही देगें। बाबा साहब अम्बेडकर खुद छुआ छुत का शिकार हुए थे उन्होंने खुद अपनी जिन्दगी के अन्दर अन्याय बरदास्त नही किया था इस लिए उन्होंने संविधान के अन्दर रिजरवेशन की व्यवस्था की थी। वह जानते थे कि यह समाज वह समाज है जिसने सदियों से अन्याय बरदास्त किया है अगर उस समाज को अपने के बराबर लाला है तो अपने को उन लोगों रिजरवेशन देना पड़ेगा। आज मौजूदा सरकार के लोग जैसे आर0एस0एस0 के प्रमुख कहते है कि रिजरवेशन पर पुनः चर्चा होनी चाहिए। देश के प्रधानमंत्री जी कहते है कि हम रिजरवेशन के पक्ष में है भाजपा के लोग हम सभी लोगों को बेवकुफ बना रहे है इन लोगों की मंशा है कि चित भी मेरी पट भी मेरी।

उक्त अवसर पर मुख्य रूप से पूर्व प्रमुख संगीता गौतम, प्रमुख पति खुशीराम गौतम, जिला सपा उपाध्यक्ष नसीम कीर्ति, विधान सभा अध्यक्ष कामता प्रसाद यादव, सयूस के पूर्व प्रदेश महासचिव हुमायू नईम खां, हाजी शकील, पासमंदा महाज प्रदेश अध्यक्ष वसीम राईन, सदर विधायक प्रतिनिधि मोहम्मद रिजवान संजय, प्रधान सोभन यादव, विनय प्रधान, कमलेश प्रधान, ओम प्रकाश यादव प्रधान, रमेश उर्फ गुड्डू पूर्व प्रधान, दीपक गुप्ता सभासद, इरशाद रज्ज़की, चौधरी महमूद, चांद मिया, राकेश यादव, मुन्ना यादव, बाबुल मिश्रा, देवां प्रमुख पति रमेश यादव, पहलाद यादव, राकेश वर्मा, अजेन्द्र कुमार वर्मा, सुरेश गौतम प्रधान, राम मनोहर गौतम, नौमीलाल बीडीसी, सिंहनाथ गौतम, डॉ0 मंशाराम, कमलेश गौतम, गौकरन गौतम, डॉ0 जसकरन गौतम, गंगाराम गौतम, मोहनलाल गौतम, राम फल गौतम, राम सनेही गौतम, राम सजीवन बाबा, नौमीलाल गौतम, मनोज गौतम, रामू गौतम, राजू गौतम, बालक राम गौतम समेत आदि लोग उपस्थित थे।