हल्के में ना लें: लापरवाही के चलते, बुजुर्ग मां और पांच बेटों की कोरोना से मौत!

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा,

झारखंड के धनबाद में इन दिनों मातम छाया हुआ है। कोरोना को लेकर जरा सी भी लापरवाही लोगों को मौत का शिकार बना रही है झारखंड में एक परिवार में कोरोना से पहले तो वृद्ध महिला की मौत हो गई महिला के परिजनों ने आईसीएमआर गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हुए उनका अंतिम संस्कार किया उनके शव को कंधा देने की वजह से मृत महिला के पांच बेटे भी करोना संक्रमितहो गए।

जानकारी मिलने पर पीड़ित बेटों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन 15 दिन के भीतर ही सभी ने दम तोड़ दिया इस दुखदाई खबर ने पूरे देश को झकझोर दिया है। एक-एक करके पहले वृद्ध मां गई और उसके बाद पांचों बेटों की भी करोना के चलते ही दर्दनाक मौत हो गई।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस मामले में लापरवाही बरतने के चलते ही वृद्ध मां और पांचों बेटों ने अपनी जान गवाई।
दरअसल 90 वर्षीय वृद्ध महिला को एक वैवाहिक कार्यक्रम के सिलसिले में धनबाद से दिल्ली भेजा गया जिसके चलते वह संक्रमित हो गई जबकि कोरोना संक्रमण में बुजुर्गों को घर से निकलने से सरकार ने मना किया है, इसके बावजूद 90 वर्ष की बुजुर्ग महिला को परिजन वैवाहिक कार्यक्रम में ले गए वैवाहिक कार्यक्रम से लौटने के बाद जब बुजुर्ग महिला के संक्रमण की जानकारी हुई तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, उस समय तक उनके बेटे संक्रमित नहीं हुए थे लेकिन जब उनकी मौत हो गई तो उनके बेटों ने मां की अर्थी को कंधा देने का फैसला किया डॉक्टरों ने उन्हें ऐसा करने से मना किया था अंतिम संस्कार में हुई लापरवाही के दौरान मृत शरीर से बेटे भी संक्रमित हो गए।

पहले दो बेटे संक्रमित हुए उसके बाद तीन अन्य बेटे भी संक्रमित हो गए 15 दिन के अंदर बारी-बारी सभी बेटों की मौत हो गई और वृद्ध मां की तो पहले ही मौत हो गई थी। परिवार के अन्य 14 सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया है। यह परिवार धनबाद का एक बड़ा प्रतिष्ठित व्यवसाई परिवार था और इस दुखद घटना की चर्चा पूरे देश में हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *