पुलिसिंग को “हाईटेक टेबलेट की खुराक” बनाएगी पेपर सेविंग, टाइम सेविंग और स्मार्ट ।The Indian opinion*


बाराबंकी के युवा पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर नवीनतम उपलब्ध तकनीक के माध्यम से विभाग को कार्यों के तीव्र निष्पादन और त्वरित प्रतिक्रिया के मामले में दक्ष बनाने में जुटे हैं।

इसी के तहत बाराबंकी पुलिस को उत्तर प्रदेश के अग्रणी जनपदों शामिल करने के लिए कई स्तरों पर एसपी आकाश तोमर के नेतृत्व में जिले के पुलिस अधिकारी काम कर रहे हैं।

सीसीटीएनएस योजना के तहत एसपी आकाश तोमर ने जिले के सभी थानों को पुलिस विभाग की सभी जरूरतों से संबंधित सॉफ्टवेयर से लैस आधुनिक टेबलेट उपलब्ध कराए हैं।

बड़े थानों को तीन टेबलेट और सामान्य व छोटे थानों को दो टेबलेट दिए जा रहे हैं इन टेबलेट के माध्यम से पुलिसकर्मी अपने दैनिक कार्यों का विवरण टेबलेट में फीड कराएंगे और आसानी से उच्चाधिकारियों तक विवरण पहुंच सकेगा और उन्हें आवश्यकता अनुसार उच्च अधिकारियों से निर्देश भी बेहद कम समय में प्राप्त हो जाएंगे।

इतना ही नहीं घटनाओं की जांच और विवेचना ओं से संबंधित तथ्य भी टेबलेट के माध्यम से सुरक्षित और सुगमता से संकलित किए जा सकेंगे और उच्च अधिकारियों को मॉनिटरिंग,उचित दिशा निर्देश देने में भी सुविधा होगी।

कार्यों में गुणवत्ता और पारदर्शिता लाने के लिए यह बदलाव अहम साबित होंगे।

पुलिस प्रवक्ता द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बाराबंकी पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक बाराबंकी आकाश तोमर द्वारा पुलिस लाइन सभागार में जनपद के सभी थानों के सीसीटीएनएस कार्यालय/ सीसीटीएनएस सेल को सशक्त बनाने हेतु टैब का वितरण किया गयाl पुलिस अधीक्षक बाराबंकी द्वारा जनपद के समस्त थानों के सीसीटीएनएस कार्यालय/ सीसीटीएनएस सेल में नियुक्त कर्मचारीगण को टैब का वितरण किया गया।

प्रत्येक कोतवाली स्तर के थानों को 03 व अन्य थानों को 02 टैब का वितरण किया गया। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी भी मौजूद रहे। जनपद के सीसीटीएनएस कार्यालय को सशक्त बनाने और UPCOP एप के माध्यम से तथा ऑनलाईन प्राप्त शिकायतों का अल्प समय के अन्दर निस्तारण तथा विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण भी किया जा सके।

The Indian opinion
Team barabanki