काशी में दिव्यांगों को सशक्तिकरण के लिए दिए गए उपकरण!

वाराणसी। प्रियांशी महिला उत्थान सेवा समिति द्वारा आयोजित दिव्यांग संदेश कार्यक्रम के तहत दिव्यांग व्यक्तियों को मुफ्त ट्राईसाइकिल बंटा गया इस अवसर पर जिला विकलांग अधिकारी ने दिव्यांगों के लिए चल रही योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि अब दिव्यांग किसी पर बोझ नहीं है।

आज दिव्यांगों के लिए सरकार सीधे लाभ दे रही है जिनके अंदर पैदाइशी दिव्यांगता वालों को 10,000 रुपये देती है। कान के दिव्यांगता वालों के लिए सर्जरी के लिए सरकार पैसा देती है। सरकार इस बात की भी मानिटरिंग करती है दिव्यांगों को आनलाइन आईडेंटिटी कार्ड दिया जाता है जिससे ये निशुल्क यात्रा कर सकते हैं।

कार्यक्रम में मौजूद विशेषज्ञों ने दिव्यांगों से अपील की और उन्हें समझाया कि जो भी दिव्यांग हैं कार्ड जरूर बनवायें और सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाएं।

कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों स्वयंसेवी संगठनों के विशेषज्ञों ने बताया कि ,2015 से सरकार सुगम्य भारत योजना की शुरुआत की गई है। धीरे-धीरे यह 2 साल में पूरा कर देना है। सभी प्रकार के योजनाओं में 4 प्रतिशत का आरक्षण दिया जा रहा है।

लोगों को जागरुक करें कि योजनाओं का लाभ हासिल करें दिव्यांगो को भी सम्मान के साथ जीने का अधिकार है.आने वाले समय में दिव्यांगो के लिए नेशनल कार्ड बनेगा।

कार्यक्रम में राजेश मिश्रा दिव्यांग जन अधिकारी संस्था की ओर से सुधा दीक्षित अध्यक्ष गजेंद्र त्रिपाठी उपाध्यक्ष
बशिष्ठमुनि तिवारी सचिव पारुल दीक्षित अरविंद पांडेय समेत कई प्रतिष्ठित लोग शामिल रहे।

कार्यक्रम में दिव्यांग जन को जागरूक करने के अलावा 6 लोगों को ट्राईसाइकिल
4 ब्लाईंड स्पीक प्रदान किया गया।

रिपोर्ट – पुरुषोत्तम सिंह, वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *