*सीएम योगी के निर्देश पर सक्रिय हुआ बेसिक शिक्षा विभाग, बाराबंकी में बच्चियों को यौन अपराधों से बचने के लिए गुड टच और बैड टच के साथ हेल्पलाइन नंबर्स की दी गई जानकारीl THE INDIAN OPINION*

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में प्रदेश में बालिकाओं की सुरक्षा की व्यवस्था में सुधार का बड़ा अभियान पूरे प्रदेश में शुरू किया गया है इस अभियान में बच्चियों को जागरूक करना उन्हें यौन अपराधों के प्रति सजग और होशियार बनाना और संकट के समय अपनी रक्षा करना और पुलिस सहायता आसानी से हासिल करने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया जा रहा है और प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इसी के क्रम में आज दिनांक 26-07-2019 को पूर्व माध्यमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय बड़ेल प्रथम ब्लॉक बंकी जनपद बाराबंकी खंड शिक्षा अधिकारी आरपी यादव की अध्यक्षता में बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया । जिसमें बालिकाओं को सुरक्षा संबंधी जानकारी विस्तार से दी गई ।

पारुल शुक्ला सहायक अध्यापिका द्वारा बाल विवाह, बाल श्रम, वन स्टॉफ सेंटर ,आशा ज्योति केंद्र हेल्पलाइन नंबर 181, 1090 ,100 , 1098 की जानकारी दी। जिसमें बच्चों को गुड टच, बैड टच, आत्मरक्षा के बारे में चर्चा की गई।
वेद प्रकाश श्रीवास्तव ने बालिकाओं की शिक्षा ना रुके इसके लिए सुमंगला योजना के बारे में जानकारी दी।

इस कार्यक्रम में, सहज राम वर्मा, बीना श्रीवास्तव, पूर्व माध्यमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय बड़ेल प्रथम के समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।

बेसिक शिक्षा विभाग ने पहली बार इस अभियान को एक चुनौती के रूप में लिया है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ग्रामीण परिवेश के बच्चों को गुड टच बैड टच और आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट सिखाना पुलिस सहायता के लिए संबंधित हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी देना, इस तरह के कार्यक्रम पहले कभी आयोजित नहीं किए गए।

रिपोर्ट – मोहम्मद शक़ील