बहराइच में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत, चार किसान हुए घायल।

बहराइच :बहराइच जिले में अचानक मौसम में हुए बदलाव के बाद आकाशीय बिजली गिरने से दो किसानों की मौत हो गई। जबकि 4 किसान गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। अकाशीय बिजली गिरने के बाद हुई किसानों की मौत से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।
खैरीघाट थाना क्षेत्र के बेहड़ा गांव निवासी छह लोगों पर रविवार दोपहर आकाशीय बिजली का कहर गिरा है। बताया जा रहा है कि बेहड़ा गांव निवासी संतोष कुमार उम्र 45 वर्ष ट्रैक्टर लेकर खेत जुताई करने गए हुए थे। जबकि चंदन उम्र 30 वर्ष खेत में भैंस चरा रहे थे। जगदीश उम्र 60 वर्ष व ध्रुव कुमार उम्र 25 वर्ष, साकिर उम्र 42 वर्ष तंटबंध के पास मवेशी चरा रहे थे। जबकि इन सबके साथ एक अज्ञात किसान भी खेतों में काम कर रहा था।

अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश के आने पर सभी खेत में लगे आम के पेड़ के नीचे बचाव के लिए खड़े हुए थे। तभी अचानक तेज गड़गड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली का कहर इन छह किसानों पर गिरा और सभी धराशाई हो गए।
वहीं सूचना के बाद आनन-फानन में पहुंचे परिजनों ने इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैरीघाट ले गए। जहां स्थिति नाजुक होता देख डॉक्टरों ने संतोष व चंदन को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर भेजा। जहां डॉक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। जबकि जगदीश, ध्रुव कुमार और शाकिर को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया।

थाना प्रभारी निरीक्षक राजकुमार सिंह ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से छह लोग घायल हुए थे। जिसमे दो लोगों की मौत हुई है। चार किसानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण पकने के बाद काटी गई धान की फसल में पानी भर जाने से नुकसान का अंदेशा है। तेज आंधी के चलते पेड़ जमींदोज हो गए। इससे आवागमन प्रभावित हुआ। बिजली आपूर्ति व्यवस्था भी चौपट हो गई। कई दिनों से चिलचिलाती धूप से लोग परेशान थे। दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया। तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। खेतों में फसलें गिर गई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पांच मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। इससे गन्ना, आलू, राई-सरसो व सब्जियों की बोआई पिछड़ना तय है।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.