राजनाथ सिंह एवं एस जयशंकर प्रसाद ने ऑस्ट्रेलिया के विदेश एवं रक्षा मंत्री से की मुलाकात।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच आज 2+2 बैठक हुई। भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पीटर डटन और मरीसे पेन से मिले। चारों नेताओं ने अपनी-अपनी मीटिंग के दौरान आर्थिक मुद्दों, सायबर सिक्योरिटी समेत कई मसलों पर बात की।
कल मरीसे पेन ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डटन के साथ भारत पहुुंचीं थीं। पीटर डटन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलेंगे।

दो देशों के दो-दो मंत्रियों की मुलाकात के इस कॉन्सेप्ट को 2+2 बैठक कहते हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस तरह की यह पहली बैठक है। ऑस्ट्रेलिया अपने क्षेत्रीय साझेदारों से मुलाकात करने जा रहा है। इस कड़ी में ऑस्ट्रेलियाई मंत्री भारत के बाद इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और अमेरिका का दौरा करेंगे। इस दौरे में इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने के लिए बातचीत की गई।

चार देशों के इस टूर पर निकलने से पहले ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मरिसे पेन ने कहा था कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुरक्षित, स्थिर और संपन्न बनाए रखने की ऑस्ट्रेलिया और भारत की साझी प्रतिबद्धता के आधार पर बनाई गई दोनों देशों की सामरिक रणनीति में 2+2 बैठकों की शुरुआत होना बड़ा कदम है।

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मौजूदा समय में सबसे बेहतर स्थिति में हैं। पेन और जयशंकर के बीच होने वाली मुलाकात में आर्थिक मुद्दों, सायबर सिक्योरिटी, जलवायु परिवर्तन, जरूरी तकनीक और सप्लाई चेन के बारे में चर्चा हुई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री डटन राजनाथ सिंह से रक्षा क्षेत्र में साझेदारी को लेकर बात की।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.