पुलिस अधीक्षक बाराबंकी के अथक प्रयास से खंडहर पड़े पुलिस क्लब को मिला नया रूप।

रिपोर्ट – नितेश मिश्रा,

बाराबंकी- लगभग 80 वर्ष पूर्व बने पुलिस क्लब का वो खंडहर हर किसी को याद होगा, जीर्ण शीर्ण अवस्था मे पड़े इस पुलिस क्लब पर अब तक किसी का ध्यान नही गया था लेकिन पुलिस अधीक्षक बाराबंकी के अथक प्रयासों के चलते नए पुलिस क्लब के भव्य रूप देख कर हर कोई उसे निहारता ही रह गया। जनपद बाराबंकी में लगभग 80 वर्ष पूर्व निर्मित इस पुलिस क्लब की स्थिति जर्जर हो चुकी थी एवम इसका प्रयोग करना भी संभव नही हो पा रहा था। पुलिस अधीक्षक बाराबंकी की प्रेरणा से प्रतिसार निरीक्षक आर0के0 मिश्रा एवम इंस्पेक्टर दर्शन यादव के कुशल निर्देशन में पुलिस क्लब बाराबंकी के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया और अत्यंत अल्प समय मे लगभग 20000 स्क्वायर फिट में मौजूद इस भूमि पर एक भव्य पुलिस क्लब के स्वरूप देखने को मिला जिसका उद्घाटन एस0एन0 साबत, अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन द्वारा किया गया हैं।


   दरअसल स्थानान्तरण के बाद वर्ष 2016 में इंस्पेक्टर दर्शन यादव इसी पुलिस क्लब में रहते थे उस समय इस भवन की हालत खस्ता हाल थी जिसके संबंध में बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया गया, पुलिस परिवार के मुखिया को क्लब के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव पसंद आया और फिर प्रतिसार निरीक्षक के कुशल निर्देशन में जनसहयोग से वह पुरानी जीर्ण शीर्ण इमारत एक भव्य क्लब हाउस का रूप ले चुकी है। भारत की अखण्डता को प्रदर्शित करते हुए क्लब के कमरों का नाम भारत की जीवनदायिनी नदियों के नाम पर रखा गया है। इस भवन प्रांगण में एक मंदिर भी है तथा जगह का सदुपयोग करते हुए एवम वातावरण को शुद्ध बनाये रखने के किये चिन्मय वाटिका भी बनायी गयी है। पुलिस क्लब में भोजन बनाने की व्यवस्था एक अलग कक्ष में की गई है जिसे अन्नपूर्णा कक्ष का नाम दिया गया है। पुलिस क्लब की भव्यता देखते ही बन रही थी।


    उद्घाटन के पश्चात अपर पुलिस निदेशक द्वारा बाराबंकी पुलिस के इस कार्य की सराहना भी की गयी तथा पुलिस अधीक्षक बाराबंकी द्वारा प्रतिसार निरीक्षक राज कुमार मिश्रा की तारीफ करते हुए बताया गया कि पुलिस क्लब के जीर्णोद्धार में उनका अहम योगदान रहा है। डॉक्टर अरविंद चतुर्वेदी के पुत्र हिमांग चतुर्वेदी जो कि पेशे से इंजीनियर है, द्वारा पुलिस क्लब की एक डॉक्यूमेंट्री भी बनायी गयी है जो सबके समक्ष प्रदर्शित भी की गयी और मौजूद लोगों ने उसकी सराहना भी की।
       काफी अर्से बाद पुलिस विभाग को पुलिस क्लब प्राप्त होने की खुशी पुलिस कर्मियों में साफ झलक रही थी, हालांकि यह कहना अतिश्योक्ति न होगा कि जनपद बाराबंकी पुलिस के मुखिया अरविंद चतुर्वेदी के द्वारा किये गए कार्य काफी सराहनीय रहे है। अपने कार्यकाल में उनके द्वारा कई पुलिस चौकियों की आधारशिला रखी गयी और उनका समयान्तर्गत उनका उद्घाटन करते हुए समाज को एक भयमुक्त वातावरण देने का निरन्तर सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *