मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं ये पांच मंत्री-

उत्तर प्रदेश में नवनियुक्त बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी के बाद 5 और मंत्री इस्तीफा दे सकते हैं। बता दें कि 30 अगस्त को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक से ही पहले ही भूपेंद्र सिंह चौधरी ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।


ये सारे मंत्री ‘एक व्यक्ति-एक पद’ सिद्धांत के तहत सरकार या संगठन में से किसी एक पद से इस्तीफा दे सकते हैं। भूपेंद्र चौधरी ने भी इसी सिद्धांत के चलते इस्तीफा दिया था। इस्तीफा देने वाले मंत्रियों में पहला नाम अरविंद कुमार शर्मा का है, जो कैबिनेट मंत्री हैं। ये बीजेपी संगठन में उपाध्यक्ष हैं और योगी सरकार में शहरी विकास एवं ऊर्जा मंत्री हैं।

दूसरा नाम पिछड़ा वर्ग कल्याण एंव दिव्यांगजन अधिकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप का है, जो यूपी बीजेपी में ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष हैं। तीसरे हैं जेपीएस राठौर का है, जो योगी सरकार में सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। बीजेपी संगठन में ये महासचिव भी हैं। अगला नाम यूपी के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, जो यूपी बीजेपी के ओबीसी सेल के उपाध्यक्ष एवं प्रभारी हैं। पांचवा नाम बेबी रानी मौर्य का है, जो योगी सरकार में महिला एवं बाल कल्याण मंत्री हैं और यूपी बीजेपी संगठन में पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं।

भूपेंद्र चौधरी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना इस्तीफा सौंपा। बता दें कि उन्हें प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है। भूपेंद्र चौधरी ने एक स्थानीय कार्यकर्ता के तौर पर बीजेपी में कार्यभार संभाला था। भाजपा के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 25 अगस्त को चौधरी को पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्‍यक्ष नियुक्त किया था।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *