अखंड सौभाग्य का व्रत करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण

अखंड सौभाग्य का व्रत करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इसमें सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखते हुये पति के लम्बी उम्र की कामना करती हैं तथा वैवाहिक जीवन के सुखमय होने की देवी पार्वती से प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल चतुर्थी तिथि दो दिन यानी 13 और 14 अक्टूबर को है. ऐसे में करवा चौथ का व्रत कब रखा जाये? यानी करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाये या 14 अक्टूबर को? आइये जानें कंफर्म तारीख.

-पंडित शैलेंद्र पांडे के मुताबिक, 13 अक्टूबर, गुरुवार को रखा जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का ये व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस बार करवा चौथ 13 अक्टूबर, गुरुवार को रात 01 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा और 14 अक्टूबर को रात 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगा |

-हिंदू पंचांग के मुताबिक, करवा चौथ व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर को रात 1 बजकर 59 मिनट पर (13 अक्टूबर को 1:58 AM) प्रारंभ होगी और 14 अक्टूबर को 03 : 08 AM पर समाप्त होगी. ऐसे में उदयातिथि के नियमानुसार, करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को ही रखा जाना चाहिए. इसके अलावा इस वर्ष चतुर्थी तिथि में चंद्रोदयव्यापिनी मुहूर्त 13 अक्टूबर 2022 को ही बन रहा है. इस लिए भी करवा चौथ का व्रत इसी दिन रखना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *