छेड़छाड़ का विरोध करने पर किशोरी को जिंदा जलाया, पीड़िता के पिता ने लगाया आरोप


बलरामपुर
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तमाम निर्देशों के बावजूद अपराधियों के मंसूबों पर लगाम नहीं कसती हुई नजर आ रही है। बलरामपुर जिले की कोतवाली उतरौला क्षेत्र के गोनकोटा गांव में दबंगों ने एक किशोरी पर पेट्रोल डालकर आग के हवाले कर दिया। आरोप है कि दबंगों ने किशोरी के साथ इस खौफनाक वारदात को अंजाम इसलिए दिया क्योंकि उसने छेड़छाड़ का विरोध किया था।
यही नहीं, इस पूरे प्रकरण में पुलिस भी सवालों के घेरे में है क्योंकि पहले पुलिस ने मामले को दबाने की कोशिश की। हालांकि, मीडिया के सामने मामला आने के बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर उतरौला कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक, कोतवाली उतरौला क्षेत्र के ग्राम गोनकोट में 1 अप्रैल की रात उसी गांव के दो युवकों ने एक किशोरी को जिंदा जलाकर मारने की कोशिश की थी। सलीम और धम्मन नाम के दो युवकों ने इस वारदात को अंजाम दिया। गौरतलब है कि 1 अप्रैल की रात किशोरी अपने घर के बरामदे में सोई हुई थी। इसी दौरान सलीम और धम्मन घर के अंदर पहुंचे और छेड़खानी करने लगे। किशोरी ने विरोध कर शोर मचाना शुरू कर दिया तो दोनों ने पेट्रोल डालकर जिंदा जलाने का प्रयास किया।

*पीड़ित किशोरी का चल रहा है इलाज*
शोर सुनकर किशोरी के पिता मौके पर पहुंचे और पानी डालकर आग को बुझाने के बाद 100 नंबर पर मामले की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने किशोरी को उतरौला स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया। हालत गंभीर होने की वजह से डॉक्टरों ने किशोरी को जिला अस्पताल के लिए रिफर कर दिया, जहां पर उनका इलाज चल रहा है।

*मामले में बनाया जा रहा है दबाव*
पीड़िता के पिता का कहना है, ‘थाने में मामले को रफादफा करने का प्रयास किया जा रहा है। हम लोग इलाज में परेशान हैं और घर पर आरोपियों के द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही है। सुलह ना करने पर जान से मारने का दबाव बनाया जा रहा है। यह लोग चाहते हैं कि हम अपना घर छोड़कर चले जाएं, जिससे उस पर कब्जा किया जा सके और इसी को लेकर धम्मन और सलीम मेरे साथ मारपीट भी कर चुके हैं।’

*पीड़िता के पिता ने लगाया यह आरोप*
किशोरी के पिता ने कहा, ‘मेरी बड़ी बेटी की 29 अप्रैल को शादी है। दोनों आरोपी यह भी धमकी देते हैं कि यदि सुलह नहीं कराओगे तो लड़की की शादी नहीं होने देंगे।’ पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार ने बताया कि पीड़िता के पिता की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है और विवेचना के आदेश दे दिए गए हैं। विवेचना में प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

*मामले की जांच में जुटी पुलिस*
पुलिस अधीक्षक का यह भी कहना है कि मामला संदिग्ध प्रतीत होता है इसलिए गहन छानबीन की आवश्यकता है। आरोपी तथा पीड़ित पिता के बीच पुराना जमीनी विवाद भी है, जिसकी वजह से इससे पहले कई बार कहासुनी हो चुकी है। पूरे मामले की छानबीन कराई जा रही है और जांच के बाद ही सही तथ्यों को सामने लाया जा सकेगा।