*बाराबंकी -फिल्म टीवी इंटरनेट से फैलती अश्लीलता बना रही युवाओं को हत्यारा, शराब अफीम मर्फीन जैसे नशे के मनोरोगी बेलगाम युवाओं ने बाराबंकी के जैदपुर में किशोरी को बनाया हैवानियत का शिकार, दुष्कर्म के प्रयास में मौत के घाट उतारा, ट्रैफिक जाम और भारी बवाल कई लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस कर रही पूछताछ…*



बाराबंकी। थाना जैदपुर अन्तर्गत बीती शाम घर से घास काटने गयी एक किशोरी की दबंगो ने पहले उसके साथ दुराचार का प्रयास किया। विरोध करने पर इन दबंगो ने उसको पीट पीटकर मरणासन्न कर दिया। सूचना मिलने पर परिजन उसे ले करके सीएचसी पहुंचे जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
दलित किशोरी की हत्या की सूचना मिलने के बाद पुलिस विभाग सक्रिय हुआ और आनन फानन में इस घटना के मुख्य आरोपी को धर दबोचा। आज दोपहर को पुलिस अधीक्षक डा. सतीश कुमार ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और परिजनों से घटना की जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक ने इस घटना में शामिल अन्य आरोपियों के गिरफ्तारी के आदेश दिये हैं।

वहीं आज दोपहर को पोस्टमार्टम हाउस में जब किशोरी का शव लेकर परिजन और ग्राम वासी जा रहे थे ,तो नगर के पटेल तिराहे पर आक्रोशित ग्रामीणों ने लाश को रखकर सड़क जाम कर दी। जिससे करीब एक घण्टे तक लखनऊ-फैजाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग जाम रहा। जिस कारण आमजन को खासी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा।


उच्चाधिकारियों के आश्वासन मिलने के बाद किसी तरह से परिजन शांत हुए,जानकारी के अनुसार, थाना जैदपुर अन्तर्गत बीती शाम करीब 5ः30 बजे एक गांव की रहने वाली 19 वर्षीय दलित किशोरी अपनी खेत में जानवरों के लिये घास काटने गयी थी। पहले से ही घात लगाकर बैठे दबंगो ने किशोरी को पकड़ लिया और उसके साथ में दुराचार का प्रयास किया। किशोरी ने शोर मचाया और दबंगो का विरोध किया तो इन दबंगो ने अकेली किशोरी को पीट पीटकर मरणासन कर दिया और उसे मरा हुआ समझकर निकल भागे। इधर गम्भीर अवस्था में किशोरी ने किसी तरह से अपने परिजनों को सूचना दी। सूचना मिलते ही परिजन मरणासन स्थिति में किशोरी को लेकर सीएचसी जैदपुर पहुंचे जहां पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। लेकिन मरने से पहले किशोरी ने एक मुख्य आरोपी ग्राम बलछत निवासी गजराज का पुत्र सुभाष का नाम बताया तथा ‘दो और‘ शब्द कहकर निष्प्राण हो गयी।
जैसे ही उक्त घटना की जानकारी थाना प्रभारी जैदपुर शमशेर बहादुर सिंह को हुई तो उन्होने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया और सारी घटना की सूचना उच्चाधिकारियों को दी। रात को ही दबिश देकर पुलिस ने नामजद आरोपी को धर दबोचा।
मृतक किशोरी के शरीर पर पाये गये चोटों के निशान से यह लग रहा था कि दरिंदो ने दरिंदगी की सारी हदें पार कर दी। रविवार दोपहर पुलिस अधीक्षक डा. सतीश कुमार घटनास्थल पर पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद वहां पर मौजूद ग्रामीणों के बयान भी दर्ज किये। पुलिस अधीक्षक ने इस घटना में शामिल सभी आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करके जेल भेजने के आदेश थाना प्रभारी जैदपुर को दिये। घटना के बारे में जैदपुर थाना प्रभारी शमशेर बहादुर सिंह का कहना है कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एक आरोपी हिरासत में है और अन्य की तलाश की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ दोपहर में जब पोस्टमार्टम हाउस से मृतक किशोरी की लाश को लेकर परिजन घर जा रहे थे तो पटेल तिराहे पर आक्रोशित परिजनों ने वहीं लाश रख करके प्रदर्शन शुरु कर दिया। मृतका के परिजनों काकहना था कि किशेरी के साथ में दुराचार हुआ है लेकिन स्थानीय पुलिस ने आरोपियों को लाभ पहुंचाने के खातिर सिर्फ हत्या का मुकदमा दर्जं किया। परिजनों ने यह भी आरोपी लगाया कि जैदपुर पुलिस हत्यारों को बचाने में जुटी हुई है। पीडि़त परिवार के लिये मुख्यमंत्री राहत कोष से 50 लाख रुपये की मांग भी की। आरोपियों के विरुद्ध गैंगेस्टर एवं गुण्डाएक्ट की कार्यवाही किये जाने की भी मांग की। वहीं जाम की सूचना मिलने पर मौके पर एडीएम, एसडीएम सदर अजय द्विवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक दिगम्बर कुशवाहा सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गये। सभी अधिकारियों ने परिजनों को आश्वासन दिलाया कि अगर पीएम रिपोर्ट में दुराचार की पुष्टि होती है तो उसके तहत कार्यवाही की जायेगी। कुल मिलाकर उक्त घटना के बाद से जैदपुर क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है।
रिपोर्ट -आदित्य यादव