आगरा का मुग़ल म्यूजियम का नाम अब होगा छत्रपति शिवाजी के नाम पर! योगी सरकार ने की ये तैयारी।

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार के आदेश से अब आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर स्थापित होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आगरा मंडल की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है. गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते, शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं।

समाजवादी पार्टी की सरकार में बनना शुरू हुआ मुगल म्यूजियम अभी बनकर तैयार भी नहीं हुआ कि उसका नाम भी बदलना तय हो गया। आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को निर्देश दिए कि मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर किया जाए। साथ ही आगरा एयरपोर्ट, मेट्रो प्रोजेक्ट में तेजी लाने और खारे पानी समस्या का जिक्र खुद करते हुए अधिकारियों से इसके समाधान पर काम करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने सरकारी आवास से की। उन्होंने पर्यटन नगरी में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम का भी मुद्दा गंभीरता से लिया। उल्लेखनीय है कि सपा सरकार ने ताजमहल के निकट मुगल म्यूजियम बनवाना शुरू किया। सूबे में सत्ता परिवर्तन के साथ ही यह खटाई में पड़ गया था। लाखों रुपये खर्च होने के बाद उसकी उपयोगिता पर सवाल उठने शुरू हुए। साथ ही नाम बदले जाने की चर्चा भी चल रही थी। अब मुख्यमंत्री ने खुलकर निर्देश दे दिए हैं कि इसका नाम मुगल नहीं, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर होगा। सांसद और विधायकों से निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं की प्रगति पर फीडबैक लेते हुए योगी ने विकास की गति को और तेज करने के निर्देश दिए। दोहराया कि शासन स्तर पर धनराशि की कोई कमी नहीं होगी। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह, एमएसएमई राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी उपिस्थत थे।

नितेश मिश्रा की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *