कोरोना: आयुर्वेद से बड़ी उम्मीदें 4 औषधियां हो रही विकसित,केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान!

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा

प्राचीन भारतीय आयुर्वेद पूरे विश्व के लिए बनेगा जीवनदान ,कोरोना खत्म करने वाली 4 औषधियों के निर्माण में जुटे आयुष मंत्रालय और सीएसआईआर!

जी हां,  करोना संकट के इस दौर में एक बड़ी खबर है और पूरी दुनिया को निराशा से उबारने वाली भी खबर है।
भारत सरकार के आयुष मंत्रालय और सीएसआईआर के आयुर्वेद शास्त्रियों और वैज्ञानिकों की संयुक्त टीम चार आयुर्वेदिक औषधियों पर गंभीरता से काम कर रही है प्रतिरोधक क्षमता के विकास और शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने की प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति और जड़ी-बूटियों पर आधारित प्राचीन सिद्धांत का नई परिस्थितियों में परीक्षण किया जा रहा है।

भारत सरकार के निर्देश पर कोरोनावायरस से लोगों को बचाने के लिए 4 विशेष आयुर्वेदिक दवाएं तैयार की जा रही हैं जिनका परीक्षण अब अंतिम दौर में पहुंच गया है। आयुष विभाग के केंद्रीय मंत्री श्रीपद नायक ने यह जानकारी दी है कि आयुष मंत्रालय और सीएसआईआर संयुक्त रूप से 4 आयुर्वेदिक फार्मूले पर काम कर रहे हैं जो कोविड-19 महामारी के विरुद्ध एक प्रभावशाली औषधि उपलब्ध कराएंगे।

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक चारों आयुर्वेदिक फार्मूले आयुर्वेद शास्त्री और वैज्ञानिकों के सलाह पर अपने अंतिम चरण में पहुंच चुके हैं और इसी सप्ताह  इन आयुर्वेदिक दवाओं का विधिवत परीक्षण शुरू हो जाएगा।

भारत सरकार को उम्मीद है की यह दवाएं कोरोना को पराजित करने में कारगर भूमिका अदा करेंगे और न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी कोरोना पीड़ितों को आयुर्वेद का सुरक्षा कवच मिलेगा।

गौरतलब है कि अभी तक पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के खिलाफ कोई भी दवा और वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है इस बीमारी का कोई स्पष्ट इलाज ना होने की वजह से पूरी दुनिया में लाखों लोग कोरोनावायरस के संक्रमण से पीड़ित होकर मौत के मुंह में समा चुके हैं भारत में भी लगभग ढाई हजार लोगों की मौत हो चुकी है और 70 हजार से ज्यादा लोग कोरोनावायरस के चलते पीड़ित हो चुके हैं।

ऐसे में जब आधुनिक विज्ञान और अंग्रेजी चिकित्सा पद्धति पिछले 6 महीनों से कोरोना के खिलाफ लगातार पराजित हो रही है ऐसे में भारत की प्राचीन आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की ओर दुनिया के तमाम देश देख रहे हैं और इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर भारत सरकार का आयुष मंत्रालय कोरोनावायरस के खिलाफ आयुर्वेदिक अस्त्र के निर्माण में जुटा हुआ है केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाईक ने कहा है कि उनको उम्मीद है कि बहुत जल्द आयुर्वेद शास्त्रियों के मार्गदर्शन में कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए  प्रभावशाली आयुर्वेदिक औषधि उपलब्ध हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *