चीन को फिर एक बड़ा झटका, हीरो साइकिल कंपनी ने 900 करोड़ का व्यापारिक समझौता रद्द किया।

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला,

गलवान घाटी पर हुए तनाव के बाद से भारत में चीनी सामानों का बहिष्कार जारी है। इस कड़ी में नया नाम अब हीरो साइकिल का जुड़ गया है। हीरो साइकिल कंपनी के मालिक पंकज मुंजाल ने चीन को एक बड़ा झटका देते हुए 900 करोड़ रुपए का व्यापारिक समझौता रद्द कर दिया है। हीरो साइकिल कंपनी ने बायकॉट चाइना का समर्थन करते हुए यह फैसला किया है।
गौरतलब है कि कंपनी को चीन से 900 करोड़ के साइकिल के पार्ट्स खरीदने थे लेकिन देश में चीनी सामान के बहिष्कार की मुहिम को देखते हुए सामानों को अब न खरीदने का फैसला किया गया है।


कंपनी नें यह स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत साइकिल के पार्ट्स भारत में ही बनाए जाएंगे इससे प्रधानमंत्री के ‘लोकल फॉर वोकल’ आवाहन को भी समर्थन मिलेगा।
हीरो साइकिल के मुखिया पंकज मुंजाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चीन का बायकॉट करने के लिए हीरो साइकिल नें एक अहम फैसला लेते हुए उनके (चीन) साथ व्यापार बंद कर दिया है। कंपनी अब दूसरे देशों में अवसर तलाश रही है ऐसे देशों में जर्मनी को सबसे अहम माना जा रहा है जहां कंपनी प्लांट लगाकर पूरे यूरोप में साइकिल की सप्लाई करेगी।

हीरो साइकिल के मुखिया पंकज मुंजाल नें यह भी बताया कि पिछले कुछ समय से साइकिल की माँग में इजाफा हुआ है। हीरो साइकिल की तरफ से इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान कई छोटी कंपनियों को नुकसान भी उठाना पड़ा है। हीरो साइकिल उस नुकसान की भरपाई करने के लिए तैयार है और उनकी मदद के लिए भी। पंकज मुंजाल ने कहा कि भारत में कंप्यूटर बन सकते हैं तो सरकार भी उनके साथ हैं भारत में साइकिल का निर्माण किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *