*देवा में 611 छात्रों ने प्रेमचंद प्रतिभा खोज परीक्षा में किया प्रतिभाग…स्मार्ट स्कूलिंग प्रोग्राम के तहत गुणवत्ता संवर्धन की एक पहल द इंडियन ओपिनियन में उमेश यादव की रिपोर्ट*


देवा: बेसिक स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के लिये बुद्धवार को देवा के किसान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में देवा में विकास खंड के प्राथमिक व जूनियर स्कूलों के करीब 611 छात्रों ने प्रेमचंद प्रतिभा खोज परीक्षा में प्रतिभाग किया।
स्मार्ट स्कूलिंग प्रोग्राम के तहत गुणवत्ता संवर्धन की यह एक अनूठी पहल नजर आयी। विकासखंड देवा के किसान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को मुंशी प्रेमचंद प्रतिभा खोज परीक्षा का शुभारंभ हुआ स्मार्ट स्कूलिंग प्रोग्राम के तहत आयोजित इस परीक्षा कार्यक्रम का उद्घाटन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलित एवं विद्या की देवी मां सरस्वती को माल्यार्पण करते हुए किया गया। उद्घाटन अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे प्रोग्राम की जरूरत है इससे बच्चों के शैक्षिक स्तर में निश्चित रूप से सुधार आएगा। परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले छात्र व उनके अभिभावक काफी उत्साहित नजर आए। अभिभावकों ने कहा कि परीक्षा से बच्चों में सीखने की रुचि बढ़ेगी तथा पढ़ने में तेज होंगे।छात्रों व अभिभावकों से बात करने पर पता चला कि अन्य उद्देश्यों की पूर्ति करते हुए यह कार्यक्रम परीक्षा के भय को खत्म करने का एक अभूतपूर्व व बेमिसाल कार्यक्रम है। शिक्षकों ने खंड शिक्षा अधिकारी देवा रुद्र प्रताप यादव द्वारा की जा रही इस पहल को खूब सराहा। परीक्षा समापन पर बीईओ देवा, आरपी यादव ने बताया कि यह परीक्षा, पाठ्यक्रम के अनुरूप हिंदी,गणित, अंग्रेजी, विज्ञान व सामाजिक विषयों से संबंधित थी। परीक्षा में कुल 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न थे। विकासखंड देवा के प्राथमिक विद्यालयों के कुल 416 व जूनियर स्कूलों के 196 बच्चों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में पारदर्शिता के साथ संपादित करायी गयी। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के आधार पर बच्चों को पुरस्कृत करते हुए उनके शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा। विद्यालयों को ग्रीन,येलो,व रेड सिग्नल में विभाजित कर शैक्षिक गुणवत्ता में वृध्दि की जाएगी। इस अवसर पर किसान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक कुमार त्रिपाठी ने महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन किया।इस मौके पर वरिष्ठ शिक्षक राम सेवक यादव, अवधेश तिवारी , आनंद सहाय, अवधेश तिवारी,प्रदीप मिश्र सहित शिक्षक व अभिभावक मौजूद रहे।