फतेहपुर: अंधेरे में ग्रामीण, पानी का संकट, 15 दिन बाद भी नही बदला गया जला ट्रांसफार्मर।

रिपोर्ट- मनीष पाल,

फतेहपुर,30 अगस्त । विद्युत नियामक आयोग के आदेशानुसार किसी भी क्षेत्र में यदि ट्रांसफार्मर खराब हो जाता है तो 48 घण्टे में खराब ट्रांसफार्मर को बदल दिया जाए। लेकिन इसकी जमीनी हकीकत तो कुछ और ही बयां कर रही है। विद्युत विभाग की लचर और अड़ियल रवैये से आहत ग्रामीणों की मानें तो, खखरेरू विद्युत उपकेंद्र से संचालित विद्युत आपूर्ति लगभग बीते एक पखवारे से शेखपुर गांव में लगा 25 केवीए का विद्युत ट्रांसफार्मर रात तेज धमाके के साथ जल जाने से आपूर्ति ठप हो गयी है। बिजली विभाग के अधिकारियों को सूचना दिए जाने के बावजूद आज तक जले ट्रांसफार्मर को बदला नहीं गया। इसे लेकर ग्रामीणों में रोष है। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों पर अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

ग्रामीणों का कहना है कि बिजली न रहने से वे उमसभरी गर्मी में दिन गुजारने के साथ साथ रात के अंधेरे में रहने को विवश हैं। वहीं ग्रामीण विद्युत आपूर्ति ठप होने के कारण पेयजल की समस्या से भी जूझ रहे हैं। इसकी जानकारी बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ टोल फ्री नंबर पर भी 14 अगस्त को कम्प्लेन दर्ज कराई गई थी। जिसके 15 दिन बीत जाने के बाद भी ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया है। बिजली विभाग के अधिकारियों के उदासीन और अड़ियल रवैये के चलते लोगों में आक्रोश है। ट्रांसफार्मर जलने से सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीणों को पीने के पानी की उठानी पड़ रही है। वहीं बिजली न रहने से पंप भी नहीं चल पा रहे हैं। गांव के अज़मत अली, मशरुर अहमद, सराफत अली, राम किशोर, मोतीलाल, शिव मोहन,राजेश, वासुदेव, धनराज व कल्लू आदि ने जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए तत्काल जले ट्रांसफार्मर को बदलवाने की मांग की है।

वहीँ समस्या के बावत जब जेई पंकज प्रकाश से बात की गई तो गैर जिम्मेदाराना जवाब देते हुए कहा कि मेरे पास ट्रांसफॉर्मर नही है। जिले में वर्कशॉप के अधिकारी से बात करिए वही बताएंगे। वहीँ जब वर्कशॉप के एई संजय यादव से बात की गई तो उन्होंने बीते 22 अगस्त को ट्रांसफॉर्मर भेजे जाने की बात कही थी। लेकिन अभी तक ट्रांसफॉर्मर नही भेज गया। दोबारा जब संपर्क किया गया तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ बताता रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *