मिशन शक्ति के तृतीय चरण का शुभारंभ!

बाराबंकी: जनपद के कलेक्ट्रेट स्थित लोक सभागार में विधायक हैदरगढ़ बैजनाथ रावत तथा विधायक दरियाबाद सतीश चन्द्र शर्मा की उपस्थिति में ‘मिशन शक्ति’ के तृतीय चरण का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के दौरान दिसम्बर, 2021 तक संचालित होने वाले इस अभियान में निरंतर भागीदारी की अपेक्षा करते है तथा महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु योगदान की सराहना की गई। कार्यक्रम में आशा, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, विभिन्न विद्यालय की शिक्षिकाएं, छात्राएं, महिला पुलिसकर्मी, महिला राजस्व कर्मी, पीआरडी, नगर पालिकाओं के महिलाएं, ग्राम प्रधान, सूचना विभाग सहित अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं/बालिकाओं को मास्क, रक्षाबन्धन, सम्मान प्रशस्ति पत्र देकर विधायक हैदरगढ़, विधायक दरियाबाद, मुख्य विकास अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक ने सम्मानित किया।

इस अवसर पर विधायक हैदरगढ़ बैजनाथ रावत ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार महिलाओं/बालिकाओं के सम्मान के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे देश की महिलाएं, बेटियां देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में अपना व अपने देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने मास्क बनाया जिससे कोरोना के संक्रमण से बचाव के साथ ही उनको रोजगार भी उपलब्ध हुआ। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाएं अब जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में बढ़-चढ़कर के आगे आ रही हैं और अपनी सेवाएं दे रही हैं। महिलाओं का सम्मान करने से जीवन में सुख एवं समृद्धि प्राप्त होती है।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि महिलाओं के प्रति विश्वास व्यक्त किया कि समाज में बेटी और बहू के बीच का भेद खत्म होगा। सभी अभिभावक अपनी लड़कियों को शिक्षित करेंगे। उन्होंने काशी नरेश राजकीय महाविद्यालय ज्ञानपुर सभागार में उपस्थित लोगों से अपील किया कि वे दहेज को समाप्त करें तथा बेटे और बेटी के बीच भेदभाव करना बंद करें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं, बालिकाओं को जागरूक किया गया है। उन्होंने बताया कि महिलाओं की समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु समस्त तहसीलों, विकास खंडों, समस्त थानों और समस्त विभागीय कार्यालयों में लगभग सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है जिससे उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा सके।

इसके पूर्व इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण, सभी अतिथियों, महिलाओं, बच्चों एवं जनप्रतिनिधियों को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा भेजी गयी एलईडी वैन के माध्यम से सजीव प्रसारण दिखाया गया। लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न्याय, खेल, उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला परियोजना निदेशक भोलानाथ कनौजिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीप्रकाश चौरसिया, जिला प्रोवेशन अधिकारी डॉ0पल्लवी सिंह, सीओ सिटी सीमा यादव एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *