Instagram ने किया बड़ा बदलाव, अब शेयर नहीं कर पाएंगे ऐसे फोटोज को पढ़िए “द इंडियन ओपिनियन” की खास रिपोर्ट को



फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम में खुद को नुकसान पहुंचाने और आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इंस्टाग्राम ने कहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म के लिए जल्द ही एक नई कंटेंट पॉलिसी तैयार करेगा। दरअसल एक ब्रिटिश किशोरी की आत्महत्या के बाद उसके परिवार वालों ने इंस्टाग्राम पर खुद को नुकसान पहुंचाने वाले फोटो और आत्महत्या के लिए उकसाने वाले कंटेंट दिखाने का आरोप लगाया है। वहीं इंस्टाग्राम ने ब्रिटिश लड़की की आत्महत्या पर खेद प्रकट किया है। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मूसेरी ने मीडिया से कहा है कि कंपनी ने सेंसिटिव स्क्रीन्स फीचर शुरू कर दिया है जिसके बाद इंस्टाग्राम यूजर्स की टाइमलाइन पर आत्महत्या के लिए उकसाने और हिंसक कंटेंट पहले से धुंधले नजर आएंगे, लेकिन यूजर उस पर क्लिक करके उसे देख सकेगा। यह फीचर कुछ उसी तरह काम करेगा जैसा कि फेसबुक हिंसक कंटेंट को लेकर करता है।

इंस्टाग्राम में यह बदलाव तब आया है जब इंग्लैंड के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने फेसबुक, गूगल और व्हाट्सऐप जैसी कंपनियों से कहा है कि वे खुद को नुकसान पहुंचाने वाले पोस्ट, फोटो, वीडियो और हैशटैग से युवाओं को बचाएं और इसके लिए कारगर कदम उठाएं।

गौरतलब है कि ब्रिटिश किशोरी मोइली रसेल ने 2017 में अपने कमरे में आत्महत्या कर ली थी। 14 साल की किशोरी के सोशल मीडिया इतिहास से पता लगा कि वह अवसाद और आत्महत्या से जुड़े एकाउंट को फॉलो करती थी। इस घटना के बाद ब्रिटेन में बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर माता-पिता के नियंत्रण और नियमन को लेकर जोरदार बहस छिड़ गई थी।