नियमित योग व्यायाम जीवन देगा बीमारियों से मुक्ति और बेहतर आयाम- डॉ एस बी तिवारी कल्याण जी

द इंडियन ओपिनियन
लखनऊ

500 से ज्यादा लोगों ने निशुल्क योग एवं चिकित्सा शिविर का लाभ उठाया /डा एस बी तिवारी “कल्याणजी”

रामकृष्ण मिशन एवं आरबीआई के स्थापना दिवस के अवसर पर चिनहट के मटियारी चौराहा स्थित विजडम वे प्रोग्रेसिव स्कूल में निशुल्क योग एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन 1 अप्रैल दिन शनिवार को किया गया ।इस कार्यक्रम में 500 से ज्यादा लोगों ने निशुल्क योग चिकित्सा शिविर एवम स्वास्थ्य सेमिनार का लाभ उठाया।

कार्यक्रम के आयोजक लिम्का बुक रिकॉर्डर,अपना कल्याणम परिवार के राष्ट्रीय संस्थापक, RSSP के प्रदेश अध्यक्ष, चिकित्सा प्रकोष्ठ अवध क्षेत्र प्रभारी ,टाटा मोटर्स लखनऊ के वरिष्ठ परामर्श चिकित्सक समाजसेवी, रचनाकार डॉ एस बी तिवारी कल्याण जी एवं उनकी पूरी टीम ने लोगों को योग एवं चिकित्सा शिविर के द्वारा सेवा किया।

योग से कैसे व्यक्ति को स्वस्थ रखा जा सकता है,इन प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए। आगंतुकों को योग के प्रति जागृत भी किया गया।

तत्पश्चात निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया और लोगों को निशुल्क जांच के साथ दवाइयां भी दी गई। साथ में ही कैसे होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के द्वारा MND/CKD/PILES/STONES गठिया /कैंसर जैसी अनेकों असाध्य बीमारियों को ठीक कर उनकी प्रमाणित प्रस्तुति दी गई ।डॉ तिवारी ने बताया कि अगर जीवन में थोड़ा समय अपने लिए निकाल लिया जाए तो निश्चित रूप से जीवन ऊर्जावान हो जाएगा। अगर हम मात्र एक घंटा योग के लिए समय निकाल ले और छोटी मोटी समस्याएं होने पर अथवा कोई भी समस्या होने पर जहां पर सर्जरी की आवश्यकता नहीं है वहां पर होम्योपैथिक दवा को लिया जाए तो बीमारी जड़ से और हमेशा कमी हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है।


कार्यक्रम में चिकित्सा प्रकोष्ठ अवध क्षेत्र के प्रदेश संयोजक डॉ अभय मणि त्रिपाठी जी का संबोधन प्रेरणादायक रहा उन्होंने किडनी एवं डायलिसिस के क्षेत्र में योग एवं जागरूकता पर विशेष बल दिया साथ ही लोगों को समय निकालकर योग करने की प्रेरणा भी दी ।

उन्होंने डॉ एस बी तिवारी
“कल्याण जी” इस अनूठे एवं प्रेरणादायक कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा की ।इस कार्यक्रम में विजडम वे प्रोगेसिव स्कूल के प्राचार्य राम तिलक यादव जी ने बहुत ही विशेष सहयोग किया ।पूरे स्कूल के तरफ से कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया कार्यक्रम में चिकित्सा प्रकोष्ठ महानगर के संयोजक डॉ सारस्वत विद्याधर ने बताया कि योग को जीवन में अपनाकर हम काफी हद तक दवाओं की निर्भरता से अपने आप को बचा सकते हैं उन्होंने डॉ एस बी तिवारी कल्याण जी की इस अद्भुत सामाजिक कार्य के लिए बहुत-बहुत शुभकामना दी।

कार्यक्रम में होम्योपैथी की दवा निर्माता कंपनियां जैसे BURNETT/WSI/ हैप्रो /वीजल/ रिक्विक/ हैपडको /बैक्सन /REPL/ LORD’S/एडवर्ड/AVS/ DOMARP/BIOFORCE
इत्यादि का विशेष सहयोग रहा।

कार्यक्रम में डॉ एस बी तिवारी कल्याण जी ने बताया उनका लक्ष्य है की भारत को स्वस्थ रखकर भारतीयता का पाठ लोगों को पढ़ाया जाए लोग जागरूक होंगे धीरे-धीरे अपना भारत पुनः विश्व गुरु बनेगा। उन्होंने बताया कि की किसी भी परिस्थिति में अगर सामाजिक कार्य के लिए उन्हें कोई याद करेगा तो वह सदैव उसके लिए तत्पर भी रहेंगे ।विद्यालय में बच्चों को योग के प्रति जागरूक करके उन्हें स्वस्थ रखने के लिए अगर कोई भी विद्यालय उनकी निशुल्क सेवा लेना चाहेगा तो देने के लिए भी तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *