हरदोई:- बीमारियों से निपटने के लिए स्वाथ्य विभाग ने कसी कमर।

हरदोई में बदलते मौसम में संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से खाका तैयार किया गया है।सीएमओ डॉक्टर सूर्यमणी त्रिपाठी ने बताया कि डेंगू वार्ड बना लिए गए।

जिनमे मच्छरदानी युक्त बेड है और दवाओं की किट आदि तैयार है।कहाकि किसी भी संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद है।

कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच प्रदेश के कई जिलों में बुखार के मरीज बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। खासकर बच्चों में बुखार के मामले बढ़ने की बात सामने आ रही है।

हरदोई के जिला अस्पताल की ओपीडी से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले बुखार के मरीजों की मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू आदि की जांच कराई जाएगी।

जरूरत के अनुसार इनकी कोरोना जांच भी कराई जाएगी।इसको लेकर सभी व्यवस्थाएं की गई है।सीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल से लेकर जिले की सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैयारी कर ली गयी है।डेंगू के लिए मच्छरदानी युक्त बेड तैयार है दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गयी है।

बताया कि जिले में शासन के निर्देश भी आ चुके है जिसके तहत जिले में 7 सितंबर से 16 सितंबर तक डोर टु डोर सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे में घरों में बीमार लोगों का आंकड़ा और संबंधित घर में कितने लोगों ने वैक्सीन की कौन सी डोज ली है, यह सब आंकड़ा इकट्ठा किया जाएगा। साथ ही बुखार के मरीज मिलने पर उनकी मलेरिया, डेंगू टाइफाइड आदि की जांच होगी। इस अभियान के लिए स्टाफ की ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.