हरदोई मेडिकल कॉलेज का प्रधानमंत्री ने वर्चुअली लोकार्पण किया

जनपद हरदोई सहित प्रदेश के नौ जिलों के रू0-2,329 करोड़ की लागत से नव निर्मित मेडिकल कालेजों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनपद सिद्वार्थनगर से आनलाइन वर्चुअल बटन दबाकर किया, जिसकों जनपद के ग्राम गौरा टाण्डा विधानसभा गोपामऊ में नव निर्मित मेडिकल कालेज में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मंत्री एवं जनप्रतिनिधियों के साथ उपस्थित लोगों ने तीन बड़ी एलईडी के माध्यम से देखा तथा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के अभिभाषण को सुना।

इससे पूर्व मेडिकल कालेज लोकापर्ण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में जनपद के प्रभारी मंत्री सतीश महाना ने मेडिकल कालेज गेट का फीता काटकर तथा विधान सभा उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल, मंत्री अतुल गर्ग तथा सांसद जय प्रकाश रावत व अशोक रावत के साथ संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर एवं स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, सोसाइटी हरदोई नाम की पुस्तक का विमोचन किया और विज्ञान में विशेष कार्य करने वाले इण्टर के छात्र/छात्राओं तथा चिकित्सकों प्रमाण पत्र प्रदान कियें।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा प्रदेश में प्रथम बार एक साथ नौ मेडिकल कालेजों का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज हो ताकि गरीब एवं असहाय लोगों को तत्काल प्रभाव से मेडिकल की सुवधिायें मिले और जनपद के मेडिकल क्षेत्र में जाने के इच्छुक शिक्षित नव युवक/युवतियां मेडिकल कालेज के माध्यम से शिक्षा भी प्राप्त कर सके। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा लोगों में जागरूकता फैलाने हेतु शिक्षा तथा देश-प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्राथमिकता पर जिलों में मेडिकल कालेज का निर्माण कराया जा रहा है।

कार्यक्रम में विधान सभा उपाध्यक्ष ने जनपदवासियों को मेडिकल कालेज की सौगात देने पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मेडिकल कालेज की स्थापना हो जाने से किसी भी गम्भीर बीमारी के ईलाज के लिए जनपदवासियों को किसी दूसरे जनपद नहीं जाना पड़ेगा साथ ही विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्र/छात्रायें शिक्षा भी ग्रहण कर सकेगें।

इस अवसर पर सांसद जय प्रकाश रावत ने कहा कि जनपदवासियों के लिए मेडिकल कालेज की सौगात मिल जाने से बहुत लाभ होगा और स्वास्थ्य संबंधी सभी सुविधायें जनपद में भी मिल जायेगी। कार्यक्रम में सांसद मिश्रिख अशोक रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि हरदोई में मेडिकल कालेज बन जाने से सीतापुर एवं अन्य नजदीक के जनपदवासियों को भी स्वास्थ्य सुविधायें आसानी से मिल सकेगी।

इस अवसर पर विधायक गोपामऊ श्याम प्रकाश ने गोपामऊ विधान सभा क्षेत्र में मेडिकल कालेज के निर्माण पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तथा प्रभारी मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा मेडिकल कालेज के निर्माण से समस्त जनपदवासियों को लाभ होगा साथ ही गोपामऊ क्षेत्र की जनता को मेडिकल कालेज की स्वास्थ्य सुविधायें तत्काल मिल सकेगीं।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि मेडिकल कालेज में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 100 छात्र/छात्राओं को शिक्षित किया जायेगा।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा, विधायक रजनी तिवारी, माधवेन्द्र प्रताप सिंह, आशीष सिंह आशू, रामपाल वर्मा, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सुखसागर मिश्रा, तथा पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी बन्दना त्रिवेदी, नगर मजिस्ट्रेट डा0 सदानन्द गुप्ता, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट दीक्षा जैन, उपायुक्त उद्योग संजय कुमार, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित अन्य व्यक्ति, चिकित्सक, भाजपा पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.