डीएम बाराबंकी का नवोन्मेष: मोबाइल पर कोरोनॉ जांच का परिणाम संदेश!

बाराबंकी। कोरोनॉ महामारी के चलते एक समय मे लोग जांच करवाने को आगे नही आ रहे थे वही कुछ दिनों बाद लोगो मे जागरूकता आयी और धीरे-धीरे लोग जांच कराने पहुँचने लगे और जांच के साथ ही उसकी रिपोर्ट लेने की उत्सुकता के चलते धीरे-धीरे कार्यालय में भीड़ लगने लगी और तो और लोगो के सामने जो सबसे बड़ी समस्या थी वह यह कि उनको कोरोनॉ पॉजिटिव होने की ख़बर दूरभाष के माध्यम से दी जाती थी और स्वास्थ्य विभाग की टीम सम्बंधित व्यक्ति तक पहुँच जाती थी लेकिन जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आती थी उन्हें कोई सूचना उपलब्ध नही हो पाती थी।

सूचना उपलब्ध न हो पाने के कारण डरे सहमे व्यक्ति के पास सीएमओ कार्यालय के चक्कर लगाने के अलावा कोई विकल्प नही था और इसी तरह प्रतिदिवस ज्यादा संख्या में लोग कार्यालय पहुँचने लगे। इस समस्या का समाधान करने के लिए बाराबंकी जिलाधिकारी ने युक्ति युक्त योजना तैयार की और समस्या का निदान करने के लिए कोरोनॉ की रिपोर्ट संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर मैसेज के जरिये उपलब्ध कराने की योजना पर अमल किया।

जिलाधिकारी के प्रयास से इस कार्य को सफलता मिली और विगत बुधवार से ही एन0आई0सी0 के सहयोग से लोगो के मोबाइल पर कोरोनॉ की जांच के संदेश पहुँचने लगे। संदेश की सबसे बड़ी खास बात यही रही कि उक्त संदेश हिंदी भाषा मे भेजा जा रहा है जिससे लोगो को संदेश पढ़ने में भी कोई समस्या नही आ रही है। कोरोनॉ की जांच का संदेश मोबाइल पर आ जाने से लोगो ने राहत की सांस ली है और इससे ऐसे व्यक्तियों को भी फायदा मिलेगा जिनके पास कोरोनॉ की नेगेटिव रिपोर्ट न होने के कारण प्राइवेट लैब से जांच कराना पड़ता था।

जिलाधिकारी बाराबंकी आदर्श सिंह के इस प्रयास की प्रसंशा हर ओर हो रही है और यह कहना अतिश्योक्ति न होगा कि इस व्यवस्था का संज्ञान उच्चधिकारियों द्वारा लेते हुए संभवतः पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था शीघ्र लागू कर दी जाएगी। हालांकि इस सुविधा से हर वर्ग को सुविधा प्राप्त होगी क्योंकि अब आपके मोबाइल की संदेश/मैसेज की एक टोन आपको बताएगी की जांच के बाद आप की कोरोनॉ रिपोर्ट पॉजिटिव है अथवा नेगेटिव।

बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *