पिता, पुत्र के रिश्ते की अनोखी मिसाल, बेटे ने कुछ ऐसा किया जिसे देख लोग हो गए हैरान।

रिपोर्ट – मनीष वर्मा

प्रयागराज : प्रयागराज में पिता और पुत्र के रिश्ते की एक अनोखी मिसाल देखने को मिली, जहां बेटे ने अपने पिता की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए पुतले से शादी कर डाली। इतना ही नही इस शादी में सारे रीति रिवाज का भी पालन किया गया। इस शादी में आस पास के लोग और सभी रिश्तेदार शामिल हुए। इस अनोखी शादी की चर्चा पूरे इलाके में है।

प्रयागराज के घूरपुर क्षेत्र के मनकवार गांव में एक ऐसी अनोखी शादी सामने आई जहां गांव के रहने वाले युवक ने अपने पिता की इच्छा पूरी करने के लिए पुतले से शादी कर ली। बताया जा रहा है कि गांव में रहने वाले 90 साल के शिवमोहन के छोटे बेटे पंचराज ने अपने पिता की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए इस अनोखी शादी को अंजाम दे डाला।

शिवमोहन के 9 बेटे है जिनमे 8 बेटो की शादी तो शिवमोहन ने कर डाली लेकिन उनके छोटे बेटे पंचराज की शादी नही हुई थी। शिवमोहन की अंतिम इच्छा थी कि उनके जिंदा रहते उनके सबसे छोटे बेटे की शादी भी हो जाये। लेकिन काफी प्रयासों के बाद भी बेटे की शादी कही तय नही हो पा रही थी जिस वजह से पंचराज के पिता काफी चिंतित भी रहते थे। इसी दौरान किसी ने परिवार वालो को ये सलाह दी कि पिता की खुशी के लिए पंचराज की शादी किसी पुतले से करवा दी जाए ताकि इसी बहाने पिता की इच्छा पूरी हो सके।

पहले तो बेटे पंचराज को ये सुनकर थोड़ा अटपटा लगा लेकिन फिर उसे समझ मे आया कि शायद इसी तरह वो अपने पिता की अंतिम इच्छा पूरी कर सकता है। फिर क्या था पूरे परिवार में शादी की तैयारियां शुरू हो गयी। गांव वालों से लेकर नाते रिश्तेदारों को इस अनोखी शादी की दावत दी गईं। लोग आए भी, इस शादी में शामिल हुए और दावत भी खाई। इस अनोखी शादी में बकायदा मंडप तैयार किया गया और उसी मंडप में लड़के ने पुतले के साथ सात फेरे भी लिए और पंडित ने मंत्रोचार पढ़ते हुए सारे रीति रिवाज के साथ बेटे पंचराज की पुतले से शादी करवाई। शादी होने के बाद वहां मौजूद सभी लोगो ने लड़का और पुतले को आशीर्वाद भी दिया। इस अनोखी शादी की चर्चा पूरे इलाके में है। खैर शादी चाहे जैसी भी हो लेकिन इस अनोखी शादी को देखकर यही लगा कि एक बेटे ने अपने पिता की इच्छा पूरी करने के लिए न सिर्फ लोगो के बीच मे मजाक बना बल्कि पिता की खुशी के लिए उसने अपने सारे अरमानो को भी चकनाचूर कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *