*प्रयागराज: जल्द मिलेगी रेलवे ओवर ब्रिज की सौगात। बेगम बाजार स्थित रेलवे ओवरब्रिज निर्माण की बाधा होगी जल्द दूर, रक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन। THE INDIAN OPINION*


प्रयागराज 1 अगस्त,2019। शहर पश्चिमी विधायक,उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मा0 सिद्धार्थ नाथ सिंह जी आज दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री मा0 राजनाथ सिंह से मिलकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा नए सिविल टर्मिनल प्रयागराज की कनेक्टिविटी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेगम बाजार पर रेलवे क्रॉसिंग पर रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण का रोक हटाकर पुल निर्माण कराने का पत्र सौंपा।

जिस पर केंद्रीय रक्षा मंत्री मा0 राजनाथ सिंह जी ने पूर्ण आश्वासन दिया कि ओवर ब्रिज निर्माण में तकनीकी बाधा को दूर किया जाएगा।ओवरब्रिज निर्माण में हर संभव सहायता की जाएगी।

ज्ञातव्य हो कि टर्मिनल की शहर से कनेक्टिविटी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेगम बाजार से एयरपोर्ट जाने का लगभग 46.48 करोड़ रुपए स्वीकृत होकर ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा था सिर्फ रेलवे हिस्से पर एक लेन में गार्डर रखा जाना था कि इसके निर्माण पर वायुसेना के अधिकारियों ने आपत्ति लगा दी। जिस वजह से कुंभ के दृष्टिकोण से तेजी से निर्माण कार्य की गति में रुक गया। उस समय लगभग 90 प्रतिशत ओवरब्रिज का निर्माण पूर्ण हो चुका था।

आधुनिक एयरपोर्ट टर्मिनल का उदघाटन प्रधानमंत्री मा0 नरेंद्र मोदी जी के करकमलों द्वारा 16 दिसम्बर 2018 को हुआ था।बेगम बाजार से होकर एयरपोर्ट पहुंचने का सबसे सरल और सुगम मार्ग है जिसके बिना प्रयागराज की जनता को बहुत परेशानी का अनुभव करना पड़ रहा है।
श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पत्र में लिखा कि जिन तथ्यों एवं तकनीकी आधार पर आपत्ति की जा रही है उसका समाधान आपसी समन्वय एवं चर्चा से जनहित में निकाला जा सकता है। उन्होंने मांग किया और कहा वायुसेना नागर विमानन तथा उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों की संयुक्त बैठक से समस्या का हल निकाला जा सकता है। सरकार का काफी धन खर्च हो चुका है निर्माण न होने से धन की क्षति होगी जिस पर केंद्रीय रक्षा मंत्री मा0 राजनाथ सिंह जी ने आश्वासन दिया कि ओवरब्रिज के निर्माण के लिए हर संभव मदद की जाएगी।

मो. अफज़ाल, प्रयागराज