*फिरोजाबाद के डीएम चंद्र विजय ने सभी नागरिकों से की जल संचयन की अपील, शुरू कराया जल शक्ति अभियान। THE INDIAN OPINION*


जिलाधिकारी चंद्र विजय ने फिरोजाबाद जनपद के सभी अधिकारियों कर्मचारियों के साथ-साथ आम नागरिकों से अपील की है कि अपने देश और समाज के बेहतर वर्तमान और भविष्य के लिए ज्यादा से ज्यादा जल संचयन का प्रयास करें।

जल शक्ति अभियान की शुरुआत करते हुए डीएम ने पिछले दिनों जनपद में हजारों स्कूली बच्चों के साथ कई किलोमीटर लंबी जागरूकता रैली में हिस्सा भी लिया था।

डीएम चंद्र विजय ने सभी अधिकारियों कर्मचारियों और जनपद के निवासियों से यह अपेक्षा की है कि अपने सामान्य दैनिक कार्यों में पानी का कम से कम इस्तेमाल किया जाए और आवश्यकतानुसार समझदारी से पानी का सदुपयोग करते हुए ज्यादा से ज्यादा पानी बचाया जाए।

जिलाधिकारी ने लोगों को यह भी समझाया की भूगर्भ जल भविष्य के लिए संचित प्राकृतिक जीवन स्रोत है, हमारे पूर्वजों ने हमारे लिए भूगर्भ जल छोड़ा था इसीलिए हमें आज पीने का पानी और सिंचाई के लिए पानी मिल पा रहा है लेकिन जिस तरह से वर्तमान मैं हमारे द्वारा पानी का दोहन किया जा रहा है उसके बाद आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी का उपलब्ध होना ही बहुत मुश्किल हो जाएगा। इसलिए भारत सरकार और प्रदेश सरकार की मंशा को समझते हुए अपने और आने वाली पीढ़ियों की बेहतर भविष्य के लिए पानी को बचाना और पानी को संचित करना खासतौर से भूगर्भ जल का कम से कम इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक है।

रिपोर्ट – द इंडियन ओपिनियन