बकरीद को लेकर योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइंन जानें-क्या रहेगी, पाबंदियां।

देशभर में 21 जुलाई को बकरीद का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार भी त्यौहार कोरोना काल के दौरान पड़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं।

यूपी सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया है। बकरीद पर्व के दृष्टिगत सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं।

कोविड को देखते हुए पर्व से जुड़े किसी आयोजन में 50 से अधिक लोग एक स्थान पर एक समय में एकत्रित न हों। सुनिश्चित किया जाए। कि कहीं भी गोंवश/ऊंट अथवा अन्य प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी ना हो। कुर्बानी का कार्य सार्वजनिक स्थान पर न किया जाए। किसके लिए चिन्हित स्थलों/निजी परिसरों का ही उपयोग हो। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।

बता दें कि 21 जुलाई को बकरीद का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन ईदगाहों और प्रमुख मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की विशेष नमाज सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजकर 30 मिनट तक अदा करने की तैयारी है। बकरीद के दिन सुबह में नमाज अदा करने के साथ ही ईद मनाने की शुरुआत हो जाती है।

अल्लाह की राह में पैगंबर इब्राहिम (पैगंबर मोहम्म से पहले जमीन पर आए अवतार) की कुर्बानियों की याद में मनाए जाने वाले त्यौहार को ईद उल अजहा या बकरीद कहा जाता है।ये त्यौहार पूरी दुनिया के मुसलमान बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *