बलिया में प्रशासन की लापरवाही से किसान और सब्जी विक्रेता हुए परेशान!

 

 

रिपोर्ट – अमित श्रीवास्तव,

बलिया में प्रशासन की लापरवाही से किसान और सब्जी विक्रेता हुए परेशान! कोरोना महामारी के चलते हरी सब्जी का व्यवसाय करने वाले बलिया जनपद के छोटे व्यापारियों, किसानों व फुटकर दुकानदारो का धन्धा तो पहले से ही चौपट हो चुका है वही रही-सही कसर जिला प्रशासन ने सब्जी व्यापारियों पर अपनी तुगलकी फरमान को जारी करके निकाल दिया है।

पूरा मामला सहतवार थाना क्षेत्र के नगर पंचायत स्थित सब्जी मंडी का है। जहां पर व्यापार करने वाले सैकड़ों थोक व फुटकर सब्जी विक्रेता इस समय ग्राहको व खरीददारों के अभाव में खराब हो रही अपनी सब्जियों को गड्ढे में फेंकने को मजबूर हो रहे है।

जिससे जहां थोक विक्रेताओं का प्रतिदिन 5 से 8 हजार तो वहीं फुटकर सब्जी दुकानदारों का तकरीबन 2 से 3 हजार रुपये का घाटा हो रहा है।

मण्डी के पीड़ित व्यापारियों व दुकानदारों के अनुसार वर्षों से तहसील क्षेत्र के केवरा चट्टी पर सड़क किनारे लगने वाले थोक व फुटकर सब्जी मार्केट को प्रशासन ने बीते दिनों क्षेत्र मे कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के चलते सहतवार के बदहाल हो चुके सब्जी मंडी में स्थानांतरित कर दिया था तब क्षेत्र व आसपास के इलाकों के खरीदार व ग्राहक बड़ी संख्या में इस मंडी में सब्जी खरीदने आते थे और उनकी अच्छी बिक्री हो जाती थी।

वहीं सब कुछ ठीक-ठाक चलने के बावजूद स्थानीय प्रशासन ने 20 दिनों के बाद केवरा मण्डी के व्यापारियों को पुनःकेवरा चट्टी पर स्थानांतरित कर दिया जिसके चलते सहतवार मंडी में ग्राहकों की आवक कम हो गई जिसके चलते खरीदारों के अभाव में वहां के थोक व फुटकर सब्जी विक्रेताओं का माल ग्राहकों के इंतजार में खराब होता जा रहा है। जिससे मजबूर थोक व फुटकर सब्जी विक्रेता अपने माल को गड्ढे व कूड़े कचरे पर फेंकने को मजबूर होना पड़ रहा है।

वही कर्ज लेकर व्यापार करने वाले कुछ थोक व फुटकर सब्जी विक्रेताओं ने अपनी कैमरे के सामने अपनी पीड़ा बताकर न्याय की गुहार लगायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *