*बाराबंकी- बंकी ब्लॉक क्षेत्र के बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में बच्चों से सम्बंधित अपराधों से बचाने के लिए सफलतापूर्वक संपन्न किया गया कवच अभियान। THE INDIAN OPINION*

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर उत्तर प्रदेश के सभी विकास खंडों के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छोटे बच्चों को यौन अपराधों के प्रति जागरूक रखने और उनकी अपनी सुरक्षा के प्रति सजग बनाने के लिए पिछले कई दिनों से कवच अभियान चलाया जा रहा थ, जिसका समापन समारोह आज सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस अभियान के तहत बच्चों को पुलिस सुरक्षा आसानी से हासिल करने और गुड टच और बैड टच से संबंधित जानकारी बताई गई।

बेसिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों के क्रम में खंड शिक्षा अधिकारी बंकी रूद्र प्रताप यादव के निर्देशन में एनपीआरसी केंद्र पूर्व माध्यमिक विद्यालय मोहम्मदपुर बंकी में 30/7/ 2019 को बालिका सुरक्षा अभियान का आयोजन किया गया।

बच्चों को सुरक्षा संबंधी जानकारी प्रदान की गई । हेल्पलाइन नंबर 1098, 1090 ,181,100,102 ,108,112 तथा बाल अधिकारों की जानकारी दी गई ।गुड टच बैड टच एवं किसी विपरीत परिस्थिति में किस प्रकार इन नंबरों द्वारा बच्चे अपनी तथा अपने समुदाय के लोगों की सुरक्षा कर सकते हैं बताया गया ।

कन्या सुमंगला योजना के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई ।समापन समारोह में सहायक अध्यापिका पारुल शुक्ला द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यक्रम में महिला ग्राम प्रधान श्रीमती गुड़िया, प्रधानाध्यापिका/ एनपीआरसी बंकी देहात श्रीमती अफ्शा अंजुम ,श्रीमती प्रीति श्रीवास्तव ,श्रीमती नीलम यादव पूर्व माध्यमिक विद्यालय तथा प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदपुर बंकी का समस्त स्टाफ तथा समुदाय के लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – आदित्य कुमार यादव