बाराबंकी: मंडलीय खरीद उत्पादकता गोष्ठी का हुआ आयोजन।

बाराबंकी: कृषि उत्पादन आयुक्त उत्तर प्रदेश शासन की अध्यक्षता एवं अपर मुख्य सचिव कृषि उत्तर प्रदेश शासन की उपस्थिति में मंडलीय खरीद उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारी बाराबंकी डॉक्टर आदर्श सिंह, मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी श्रीमती एकता सिंह, उप कृषि निदेशक बाराबंकी अनिल कुमार सागर, जिला कृषि अधिकारी संजीव कुमार, कृषि विज्ञान केंद्र हैदरगढ़ के वैज्ञानिक डॉ सुरेंद्र सिंह एवं पद्मश्री किसान रामसरन वर्मा द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कृषि एवं संबद्ध विभागों के अधिकारियों द्वारा दिए लिंक के माध्यम से उक्त गोष्ठी में प्रतिभाग किया गया, जबकि कृषि विभाग के क्षेत्रीय स्तर से जनपद के प्रगतिशील कृषकों द्वारा भी वेब लिंक के माध्यम से उक्त गोष्ठी का प्रसारण देखा गया। गोष्ठी में अपर मुख्य सचिव कृषि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा अभियान के संबंध में शासन द्वारा खरीफ अभियान के संबंध में शासन द्वारा निर्गत निर्देशों के बारे में अवगत कराते हुए निर्देशित किया गया है कि समय अंतर्गत खरीफ निवेशकों की उपलब्धता सुनिश्चित करा दी गई है जिन का वितरण भी समय से सुनिश्चित कराया जाए यह भी निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक स्तर पर यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में उर्वरकों की बिक्री अधिक मूल्य पर ना की जाए।

मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में जिलाधिकारी के स्तर से जनपद में मेंथा की सिंचाई हेतु नेहरू का संचालन जारी रखने यंत्रीकरण के लक्षणों में वृद्धि कराने का अनुरोध किया गया साथ ही यह भी मांग की गई कि जनपद बाराबंकी में औद्यानिकी फसलों एवं फूलों की अधिक खेती को दृष्टिगत रखते हुए औद्यानिक फसलों हेतु प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना कराए जाने एवं फूलों की मंडी स्थापित कराया जाए। मंडल स्तर पर मंडलायुक्त के स्तर से गोष्ठी की अध्यक्षता की गई।

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *