बाराबंकी: महिला के क्षत- विक्षत शव पाए जाने की घटना का पुलिस ने किए खुलासा!

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा,

बाराबंकी- 7 जुलाई को जनपद बाराबंकी कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत चौकी मोह्हमदपुर केवाडी मोड़ के पास सर्विस रोड पर एक एसट्राली और एक बड़े हैंडबैग में अज्ञात महिला का कटा हुआ सर और क्षत विक्षत धड़ मिला था जिसके संबंध में बाराबंकी पुलिस के द्वारा मु0अ0 संख्या0 477/20 धारा 302,201 आई0पी0सी0 बनाम अज्ञात दर्ज करते हुए जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया।शुरुवाती दौर में विशेष सफलता न प्राप्त होने पर पुलिस अधीक्षक बाराबंकी डॉ0 अरविंद चतुर्वेदी द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी आर0एस0 गौतम के  नेतृत्व में विशेष कार्यदल का गठन करते हुए जांच की दिशा में तीव्रता लाने के लिए  3 विभिन्न टीम बनायी गयी।
        विशिष्ट टीम के द्वारा प्रत्येक बिंदुओं की गहनता से जांच करते हुए घटनास्थल से प्राप्त एस्ट्राली बैग का बारीकी से निरीक्षण करने पर उसमे अत्यंत जर्जर हालत में विद्युत बिल प्राप्त किया, जिसके संबंध में विद्युत विभाग से जानकारी प्राप्त की गयी जिसके आधार पर उक्त बिल फरीदनगर थाना इंदिरा नगर लखनऊ स्थित एक मकान का पाया गया। जिसके क्रम में पंकज सिंह प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बाराबंकी के द्वारा जानकारी की गई, जांच में पता चला कि इस मकान में समीर नामक एक युवक किराए पर रहता था। आस पास के लोगो द्वारा पुलिस को बताया गया कि उक्त घर मे संदिग्ध गतिविधियां हुआ करती थी। जांच को आगे बढ़ाते हुए गृह स्वामी से उक्त समीर का मोबाइल नंबर प्राप्त किया गया जिसके विवरण के अनुसार समीर की लोकेशन घटना के 2 दिन पूर्व केवाड़ी मोड़ के पास पायी गयी तत्पश्चात उक्त मोबाइल बलरामपुर में बंद होना पाया गया, पुलिस विभाग ने युक्तियुक्त तरीके से समीर का नया मोबाइल नंबर प्राप्त किया गया जिससे विभिन्न जानकारियां जुटाई गई जिससे समीर का घटना से संबंध स्पष्ट हो गया और जानकारी मिली की उक्त महिला का संबंध बांद्रा मुंबई से है, जिसके संबंध में पुलिस अधीक्षक बाराबंकी द्वारा मुम्बई पुलिस से संपर्क स्थापित किया गया, जिसमे स्पष्ट हुआ कि उक्त महिला की गुमशुदगी दर्ज है, समीर घटना को अंजाम देने के बाद नेपाल भागने की फिराक में था परंतु प्राप्त सूचनाओं के आधार पर बाराबंकी पुलिस ने घटना के मुख्य आरोपी समीर को मुंशीपुलिया लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया।
       अभियुक्त द्वारा बताया गया कि वह मूल रूप से बलरामपुर का रहने वाला है और बचपन से ही लखनऊ में रह रहा है। वर्ष 2005 में वह मुंबई चला गया और वहाँ चिकन शॉप में चिकन काटने का कार्य करने लगा। वर्ष 2015-16 में उसकी मुलाकात मालन नामक युवती से हुई जो केफ़सी स्टोर में कार्य करती थी। प्रेम प्रसंग के चलते मालन और समीर ने प्रेम विवाह कर लिया इस विवाह की जानकारी होने पर मालन के परिवार ने इस विवाह को स्वीकार कर लिया। लॉकडाउन के चलते समीर का धंधा बन्द हो गया और वह वापस बलरामपुर आ गया। मालन के जिद करने पर समीर ने उसे लखनऊ बुलाने के लिए फ्लाइट का टिकट कराया परंतु फ्लाइट कैंसिल हो गयी इस दौरान जब समीर मालन को फ़ोन करता था तो मालन का फ़ोन व्यस्त रहने के कारण समीर को उसके चरित्र पर शक होने लगा। समीर ने मालन को 24 /25 जून को पुष्पक  ट्रेन से लखनऊ बुलाया और इंदिरानगर स्थित मकान में ले आया यहां मालन ने समीर के पैतृक घर चलने की जिद की तब उसे जानकारी हुई कि समीर ने अपने घर पर इस विवाह के बारे में कुछ नही बताया है उधर समीर को लालन के चरित्र पर लगातार शक हो रहा था। पूछताछ में समीर द्वारा बताया गया कि मालन गर्भवती भी थी जिसका समीर ने मार्च 2020 में गर्भपात करवा दिया था। समीर ने आगे बताया कि 5 जुलाई को सुबह की इन सब बातों के चलते कहासुनी हुई और समीर ने घर मे रखी लोहे की रॉड से मालन के सर पर प्रहार कर दिया जिसके कुछ देर बाद ही मालन की मृत्यु हो गयी। क्रूरता की हद यही खत्म नही हुई इसके बाद समीर इंदिरानगर की एक दुकान से मुर्गा काटने का धारदार चाकू और चापड़ लेकर आया और अपनी पत्नी का धड़,उसके दोनों पैर, दोनों बांह काट कर अलग कर दिया इसके पश्चात घर में रखी एक एस्ट्राली में  भरकर अपनी गाड़ी में रख लिया और अंधेरा होने का इन्तेजार किया और अंधेरा हो जाने पर लखनऊ अयोध्या राजमार्ग पर निकला और सूनसान जगह देखकर दोनों बैग सड़क किनारे डाल दिया। जांच के क्रम में अग्रिम जानकारी यह प्राप्त हुई कि समीर ने अपने आप को पुनः शादी डॉट कॉम पर पंजीकृत कर रखा है और उसकी 3 अन्य प्रेमिकाओं के बारे में जानकारी सामने आयी है जिसके संबंध में अग्रेत्तर कार्यवाही की जा रही है।
       घटना स्थल में प्रयुक्त कार से मृतका का व्यक्तिगत सामान, असली/नकली ज्वेलरी, शैक्षणिक प्रमाण पत्र और उसकी शादी का पंजीकरण भी प्राप्त हुआ है। गाड़ी में ही मृतका का मोबाइल भी मिला है जिसका सिम 5 जुलाई को ही समीर ने तोड़ कर फेंक दिया था। इस प्रकार घटना का अनावरण करते हुए अभियुक्त की गिरफ्तारी करते हुए मृतका के घर वालो को एवम खेरवाड़ी पुलिस स्टेशन जहाँ महिला की गुमशुदी दर्ज है, को सूचना दे दी गयी है तथा घटना का सफल अनावरण करने वाली टीम को पुलिस अधीक्षक बाराबंकी द्वारा 25000रु0 पुरस्कार देने की घोषणा की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *