बाराबंकी – “मिसेज़ डीएम” आईएएस शीतल वर्मा ने ऐतिहासिक देवा मेला का किया उद्घाटन, डी एम एस पी एडीएम जिले भर के वीआईपी रहे मौजूदl The Indian opinion


v

बाराबंकी। साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए विश्व भर में जाना जाने वाला सार्वभौमिक प्रेम एवं कौमी एकता के प्रतीक हाजी वारिस अली शाह की पावन तपोभूमि देवा शरीफ बाराबंकी में आयोजित देवा मेला एवं प्रदर्शनी 2019 का भव्य उद्घाटन जनपद बाराबंकी के जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह की धर्मपत्नी शीतल वर्मा ने शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काटकर किया व शांति के प्रतीक कबूतर को उड़ाकर शांति का संदेश दिया। यह देवा मेला हाजी वारिस अली शाह के वालिद की याद में प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह में आयोजित किया जाता है। हाजी साहब ने हमेशा सभी को प्रेम और भाईचारा का संदेश दिया। कौमी एकता और सदभाव का प्रतीक विश्वप्रसिद्ध देवा मेला का शुभारम्भ मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह की धर्मपत्नी शीतल वर्मा ने शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काट कर व शांति के प्रतीक कबूतरों को उड़ा कर किया।

दस दिवसीय लगने वाला ऐतिहासिक मेला सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के वालिद सैय्यद कुर्बान अली शाह की याद में लगता है।इस वर्ष यह मेला 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच चलेगा। दस दिवसीय लगने वाले मेले की शुरुआत स्वयं हाजी वारिस अली शाह ने अपने वालिद की याद में की थी। यह मेला देश के नामी मेलों में शामिल है। मंगलवार की शाम शहनाइयों और बैंड बाजे की धुन के बीच मेले का शुभारंभ जिलाधिकारी की पत्नी शीतल वर्मा ने शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काटकर औपचारिक शुरुआत की।दस दिनों तक चलने वाले इस मेले में धार्मिक गतिविधियों के अलावा, सांस्कृतिक और खेल गतिविधियां भी देखने को मिलती है। आस्था और गंगा जमुनी तहजीब का पर्याय बने इस मेले के दौरान लाखों जायरीन सूफी संत कोअकीदत पेश करने आते हैं। मेले की शुरुआत के साथ ही मजार शरीफ के कार्यक्रमों की भी शुरुआत हो गई।इस बार प्रेक्षागृह में एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। दीप प्रज्ज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रम की हुई शुरुआत। देवा मेला के सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी डॉ.आदर्श कुमार सिंह,उनकी पत्नी शीतल वर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी मेधा रूपम सहित एसपी आकाश तोमर ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर की।

रिपोट-आदित्य कुमार