लोकप्रिय युवा आईएएस विजय किरण आनंद बने उत्तर प्रदेश के पहले बेसिक शिक्षा महानिदेशक ! #Director_General_of _Basic_Education. The Indian opinion


विश्व के सबसे बड़े मानव समागम के रूप में चर्चित हुए प्रयागराज के कुंभ को भव्य और सुव्यवस्थित रुप से संपन्न कराने को लेकर पूरे देश की ब्यूरोक्रेसी में सम्मान पाने वाले आईएएस अधिकारी विजय किरण आनंद को उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है,उन्हें उत्तर प्रदेश के पहले “बेसिक शिक्षा महानिदेशक” का दायित्व दिया गया है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया की बेसिक शिक्षा विभाग की कमियों को दूर करते हुए उसे और अधिक प्रभावी और उत्पादक बनाने के लिए विभाग के सभी अंगों को उचित रूप से समायोजित करके सुगम नेतृत्व स्थापित करना आवश्यक है इसके लिए सरकार ने फैसला करते हुए महा निदेशक बेसिक शिक्षा के पद का सृजन किया इस महत्वपूर्ण पद के लिए कई ऊर्जावान और अनुभवी आईएएस अधिकारियों के नाम पर मंथन किया जा रहा था जिसके बाद आज सरकार ने फैसला लेते हुए आईएएस विजय किरण आनंद को प्रदेश का पहला बेसिक शिक्षा महानिदेशक बनाने का फैसला किया है।

बेसिक शिक्षा विभाग प्रदेश के सबसे बड़े विभागों में से एक है और इस विभाग में तीन निदेशक होते हैं परिषदीय सचिव के साथ कई सचिवों के भी पद हैं। सरकार को बेसिक शिक्षा विभाग में शासन के अधीन महानिदेशक स्तर के एक अधिकारी की कमी महसूस हो रही थी जो सभी निदेशकों के बीच समन्वय स्थापित करते हुए शीघ्र निर्णय के लिए उचित नेतृत्व और प्रशासनिक नियंत्रण उपलब्ध करा सके। शासन स्तर पर काफी मंथन के बाद इस काम के लिए

“प्रयागराज कुंभ के हीरो” के रूप में चर्चित हुए कुंभ के जिलाधिकारी रहे वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव विजय किरण आनंद के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी गई।

विजय किरण आनंद के सामने यह चुनौती होगी कि वह बेसिक शिक्षा के लाखों शिक्षकों को अनुशासित करते हुए प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को प्रभावी और उत्पादक बनाकर उत्तर प्रदेश की भावी पीढ़ी को राष्ट्र निर्माण के लिए तैयार कर सकें। इसके अलावा विभाग में बड़ी संख्या में मृतक आश्रितों की समस्याएं, शिक्षकों की समस्याएं, स्कूलों में बच्चों का न पहुंचना, भ्रष्टाचार जैसे तमाम मुद्दे हैं।

हाल ही में सरकार ने प्रेरणा ऐप को लेकर काफी सक्रियता दिखाई लेकिन तमाम शिक्षक संगठन इसका विरोध कर रहे हैं ऐसे में विजय किरण आनंद के सामने बड़ी चुनौतियां हैं लेकिन सरकार को यह भरोसा है कि अपने कुशल व्यवहार और परिश्रम के दम पर आईएएस विजय किरण आनंद उत्तर प्रदेश के पहले बेसिक शिक्षा महानिदेशक के पद को सफलता से संचालित करते हुए सभी की अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे।

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा