विश्व पर्यावरण दिवस पर मोदी सरकार का संकल्प, ‘145 करोड़ वृक्षारोपण’ 200 शहरों में ‘नगर वन’!

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि देश के 200 शहरों में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए “नगर वन” स्थापित किए जाएंगे और देश में 145 करोड़ नए वृक्ष रोपित किए जाएंगे।

शहरों के नगर निगम और स्थानीय निकायों के सहयोग से देश के 200 घनी आबादी वाले शहरों में प्रथम चक्र में नगर वन स्थापित किए जाएंगे इसके बाद अन्य शहरों में भी नगर वनों को स्थापित किया जाएगा। इसका उद्देश्य है कि शहरी आबादी को भी शुद्ध पर्यावरण स्वच्छ हवा उपलब्ध कराई जा सके।

नगर वनों को शहरों के फेफड़ों के तौर पर विकसित किया जाएगा जहां लोगों के लिए मॉर्निंग वॉक   इवनिंग वाक की भी सुविधा उपलब्ध होगी। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज एक कार्यक्रम में मोदी सरकार की इस बड़ी योजना की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि बदलती हुई परिस्थितियों में बेहतर पर्यावरण मानव जीवन के लिए बहुत आवश्यक है और इसके लिए वृक्षारोपण ही सबसे आसान और प्रभावी उपाय है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश के प्रमुख 200 शहरों में “नगर वनों” की स्थापना से देश का पर्यावरण सुधरेगा और शहरी आबादी को बीमारियों से बच कर शुद्ध वायु प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो भी शामिल हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि इस वर्ष देश में 145 करोड़  वृक्ष लगाए जाएंगे जिससे देश के पर्यावरण को बेहतर बनाने में बड़ी मदद मिलेगी।

कोविड-19 को देखते हुए नई दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम मैं सीमित संख्या में लोगों को बुलाया गया और इस कार्यक्रम का इंटरनेट के जरिए हजारों लोगों के बीच सीधा प्रसारण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *