राजस्थान इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सा पद्धति विधेयक, 2018 ध्वनिमत से पारित

डॉ. राजीव वर्मा की रिपोर्ट…..
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने सदन में विधेयक प्रस्तुत किया। उन्होंने विधेयक को सदन में लाने के कारणों एवं उद्देश्यों को रेखांकित करते हुए बताया कि आयुर्वेद, नैचुरोपैथी, एलौपैथी, यूनानी, होम्योपैथी जैसी अनेक पद्धतियों के माध्यम से मानव-जाति को चिकित्सकीय सेवा प्राप्त होने लगी है। इन्हीं चिकित्सा पद्धतियों के समान चिकित्सकीय सेवा प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रोहोम्यो पैथिक चिकित्सा पद्धति की खोज हुई। 

सराफ ने कहा कि इलेक्ट्रोहोम्योपैथी चिकित्सा पद्धति की खोज काउंट सीजर मैटी नामक इटालियन साइंटिस्ट ने 1865 ई. में की, जिसे बाद में इलेक्ट्रोपैथी के नाम से जाना गया।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इलेक्ट्रोपैथी औषधियां पौधों के रस से बनती हैं। इन औषधीय पौधों में बायो ऊर्जा शरीर की असंतुलित बायो ऊर्जा को संतुलित करती है। सराफ ने बताया कि इलेक्ट्रोपैथी पद्धति के लीगल आस्पेक्ट एवं वैज्ञानिक विश्लेषण के लिए सरकार द्वारा समितियां बनाई गईं। इसके साथ ही विभिन्न विशेषज्ञों से भी विचार-विमर्श किया गया।

स्वास्थ्य स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान में आयुर्वेद का सबसे बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर है। उन्होंने कहा कि होम्योपैथी और आयुर्वेद का विधेयक भी देश में सबसे पहले राजस्थान में लाया गया था। इलेक्ट्रोपैथी से लोगों को सस्ता इलाज मुहैया होगा और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।