मेडिकल शिविर में महिला सेहत पर जोर

बाराबंकी। हिन्द अस्पताल के सराय अकबराबाद सतरिख स्थित ग्रामीण आरोग्य प्रशिक्षण केंद्र में मंगलवार को हड्डियों की निःशुल्क बीएमडी जाँच का शिविर लगा। इसमें हिन्द मेडिकल समूह की चेयरपर्सन डॉ रिचा मिश्रा ने 260 लोगों की निःशुल्क बीएमडी यानी अस्थि घनत्वता जांच करवाई। उपस्थित सभी शिविरार्थियों को कैल्शियम की गोलियों का मुफ्त वितरण भी हुआ।चैयरपर्सन डॉ ऋचा मिश्रा ने बताया कि इस जाँच की लागत बारह सौ रुपये है।

लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता के लिए हिंद मेडिकल समूह ने शिविर के जरिये निःशुल्क जाँच किया है। इसी कड़ी में कमजोर हड्डियां- कारण, लक्षण, बचाव, एवं उपाय विषय पर कार्यशाला में चैयरपर्सन डॉ ऋचा ने कहा कि यूँ तो यह कार्यक्रम अस्थि जाँच का है किंतु हम महिलाओं की सेहत- सुरक्षा से जुड़े पहलुओं को और भी प्राथमिकता देकर स्वास्थ्य कार्यक्रम करते हैं। उन्होंने कहा कि परिवार में महिला पर पूरे घर की सेहत निर्भर होती है। मसलन जन्म से लेकर बढ़ाने- पढ़ाने, रसोईघर तक सब महिलाओं पर ही टिका होता है।उन्होंने इसलिए महिलाओं का सन्तुलित खानपान और पोषण नितांत आवश्यक है। ग्रामीण आरोग्य केन्द्र प्रभारी डॉ केएन पाटनी ने बताया कि हिन्द मेडिकल समूह द्वारा सतरिख क्षेत्र के गोद लिए गए 16 गांवों में कई और स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाए जाएंगे।अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ सजंय श्रीवास्तव ने नशा मुक्त रहने को स्वस्थ जीवन का मूलमंत्र बताया। कहा कि यदि 30 वर्ष से अधिक उम्र हो गई है। लंबे समय से स्टेरॉयड दवा ली गई है।

कमर दर्द, गर्दन दर्द, या जोड़ों में दर्द से पीड़ित रहते हों, ओस्टियोपोरोसिस रोग से पीड़ित रहते हों, गुर्दा संबंधी बीमारियों से जूझ रहे हों, दूध या दूध से बने व्यंजनों का सेवन ना करते हों तो ऐसे लक्षणों में बीएमडी जांच जरूरी है। इस मौके पर अस्थि विभागाध्यक्ष प्रो एस के गुप्ता,प्रो एमपी सिंह,डॉ एसएनएस यादव, प्रो दीपक श्रीवास्तव,डॉ निर्पल कौर शुक्ला सहित मेडिकल, नर्सिंग स्टाफ सहित दूरदराज से आए सैकड़ों ग्रामीण व मरीज शामिल रहे।

अब विशेषज्ञ सुविधा भी शुरू
बाराबंकी। हिन्द आरोग्य प्रशिक्षण केन्द्र सतरिख पर मंगलवार को चैयरपर्सन डॉ ऋचा मिश्रा ने रोगियों की मुफ्त चिकित्सा सुविधा के नाम पर अब दिनवार विशेषज्ञ चिकित्सा सेवा की भी शुरुआत की। इस कड़ी में सतरिख आरोग्य केंद्र पर सोमवार को सामान्य मेडिसिन, मंगलवार को अस्थि रोग,बुधवार को बच्चा रोग, गुरुवार को सर्जरी, शुक्रवार को आँख रोग व शनिवार को कान, नाक, गला विशेषज्ञ सेवा की भी घोषणा की। साथ ही उन्होंने आगामी 11 मार्च को महिलाओं में कैंसर जागरूता को लेकर कार्यशाला आयोजन तय किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *