लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में हुआ जानलेवा हमला, हालत गंभीर-

अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान चाकूबाजी का शिकार हुए सलमान रुश्दी की हालत गंभीर बनी हुई है। रुश्दी के करीबियों ने कहा है कि इस हमले में उन्हें काफी चोटें आई हैं और उनकी एक आंख भी जा सकती है। लेखक सलमान रुश्दी को न्यूयॉर्क के बफ़ेलो के पास चौटाउक्वा में एक कार्यक्रम के दौरान चाकू घोंपकर घायल कर दिया गया। हमले के तुरंत बाद उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल ले जाया गया जहां पर उनका इलाज जारी है।

पुलिस ने रुश्दी पर हमला करने वाली की पहचान का खुलासा कर दिया है। बताया गया है कि हमलावर न्यू जर्सी का रहने वाला हादी मतार है। उसकी उम्र महज 24 साल है। हमलावर ने सलमान पर चाकू से कम से कम 15 बार वार किया, उनकी गर्दन पर ये हमला किया गया, उन्हें घूंसे भी मारे गए। इस वजह से लेखक स्टेज से गिर गए और उन्हे तुरंत रेस्क्यू कर अस्पताल ले जाया गया।

पुलिस के मुताबिक, रुश्दी के कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने हमलावर को दबोच लिया था। यह जानने का प्रयास है कि आखिर क्यों सलमान रुश्दी पर हमला किया गया क्या कोई पुरानी दुश्मनी थी या फिर किसी और साजिश के तहत इस हमले को अंजाम दिया गया। पुलिस ने हमलावर को कस्टडी में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इस मामले में एफबीआई को भी जोड़ लिया गया है। इस बीच हादी मतार के बारे में जो खुलासे हुए हैं, उसके मुताबिक हमलावर के पास कार्यक्रम का पास था। पुलिस का कहना है कि मतार ने रुश्दी पर हमला क्यों किया, यह अभी तक साफ नहीं है। घटनास्थल से एक बैग और कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद हुए हैं।

इस घटना के दौरान कार्यक्रम का संचालन कर रहे हेनरी रीज को भी सिर पर चोटें आईं। बताया गया है कि हमलावर ने रीज को भी घायल कर दिया। बांग्लादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन ने ट्वीट कर लिखा है कि सलमान पर हुए हमले से मैं स्तब्ध हूं। कभी नहीं लगा था कि ऐसा कोई हमला किया जा सकता है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.