नेपाल में 5 घंटे में 3 बार आया भूकंप,6 की मौत-

दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था.
नेपाल में मंगलवार रात 09:07 बजे से लेकर बुधवार तड़के 2:12 बजे तक पांच घंटे के भीतर तीन बार भूकंप आया. सभी 3 भूकंपों का केंद्र नेपाल का डोती जिला रहा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार तड़के नेपाल में आए भूकंप की वजह से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, डोटी जिले में एक घर गिर गया था, जिसके मलबे में दबने से इन लोगों की मौत हो गई.
नेपाल में 08 नवंबर को स्थानीय समयानुसार रात 09:07 बजे पहला भूकंप आया. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 थी. दूसरी बार रात 09:56 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, इसकी तीव्रता तीव्रता 4.1 मापी गई. फिर बुधवार तड़के 02.12 बजे 6.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.
नेपाल में भूकंप के बाद दिल्ली-यूपी समेत कई इलाकों में महसूस किए गए तेज झटके दिल्ली के अलावा उत्तराखंड, हिमाचल और उत्तर प्रदेश और बिहार में कुछ जगहों पर इस भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जिससे कई लोग आधी रात को अपने घरों से बाहर निकल गए.जबकि मध्यप्रदेश के जबलपुर और इसके आसपास के जिलों में भी कुछ दिन पहले ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *