ED ने नेशनल हेराल्ड के दफ्तर में मारा छापा, दिल्ली और कोलकाता समेत 12 जगहों पर छापेमारी-

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड मामले में दिल्ली और कोलकाता समेत 12 जगहों पर छापेमारी की है, ईडी ने दिल्ली स्थित नेशनल हेराल्ड के दफ्तर पर भी छापेमारी की है। ईडी ने नेशनल हेराल्ड केस में हाल ही में सोनिया गांधी से करीब 11 घंटे पूछताछ की थी। यह पूछताछ 3 दिनों तक चली थी।
ईडी ने दस्तावेजों की तलाश में नेशनल हेराल्ड के ठिकानों पर छापेमारी की है।

नेशनल हेराल्ड केस मामले में सोनिया और राहुल से पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की टीम ने दिल्ली के हेराल्ड हाउस पर छापेमारी की है। नेशनल हेराल्ड दफ्तर में कोई मौजूद नहीं बताया जा रहा है कि नेशनल हेराल्ड दफ्तर में सिक्योरिटी गार्ड के अलावा कोई भी मौजूद नहीं है। प्रवर्तन निदेशालय की टीमें नेशनल हेराल्ड के दफ्तर समेत 10 अलग-अलग जगहों पर आज छापेमारी कर रही हैं।

नेशनल हेराल्ड एक अखबरा है जिसे भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने साल 1938 में शुरू किया था। ऐसा आरोप है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की सहमति से कांग्रेस के फंड से 90 करोड़ का लोन एजीएल को दिया गया था। लेकिन 70 साल बाद साल 2008 में घाटे की वजह से अखबार को बंद करना पड़ा।
इसका मालिकाना हक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड यानी एजीएल के पास था।

साल 2012 में सुब्रमण्यन स्वामी की ओर से एक याचिका दाखिल कर इस पूरे कथित सौदे पर सवाल उठाए गए थे। साल 2014 में सोनिया और राहुल के खिलाफ कोर्ट से समन जारी किया गया था. इसके बाद ईडी इस मामले में जांच कर रही है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.