जाने, सिर्फ Egg White खाने से क्या होता है?

आजकल अंडे के पीले हिस्से को फेंक देने का चलन बढ़ रहा है, इसे अस्वास्थ्यकर और हाई कोलेस्ट्रॉल वाला माना जाता है। मांसपेशियों के निर्माण या वजन कम करने की कोशिश कर रहे फिटनेस प्रेमियों में यह प्रवृत्ति अधिक आम है। अंडे के अंदर पीला भाद जर्दी होती है। अंडे की जर्दी में सभी पोषक तत्व होते हैं. अंडे के सफेद भाग में जर्दी की तुलना में कम से कम पोषक तत्व होते हैं। एक साबुत अंडा विटामिन ए, डी, ई, के, और 6 अलग-अलग बी विटामिन से भरा होता है।

ज्यादातर लोग जर्दी को त्याग देते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं, हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं।

चाहे आप वजन कम करने या मसल्स बिल्डिंग की कोशिश कर रहे हों, आपको कई उद्देश्यों के लिए कोलेस्ट्रॉल और वसा दोनों की जरूरत होती है। टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल जरूरी है, जो एनर्जी लेवल को बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। जहां तक अंडे में मौजूद फैट की बात है तो यह ज्यादातर हेल्दी होता है। वसा का सेवन आपको गर्म रखने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.