6 बार MP,पहलवान को स्टेज पर थप्पड़, कितने ताकतवर हैं यौन शोषण में फंसे ब्रजभूषण शरण सिंह?

आकाश यादव
द इंडियन ओपिनियन

Brij Bhushan Sharan Singh: साल 1987 में सियासी सफर की शुरुआत करने वाले बृजभूषण शरण सिंह ने राजनीति में जीत के साथ ही हार का भी सामना किया, लेकिन उनके दबदबे और रसूख का ग्राफ बढ़ता ही रहा. अकूत संपत्ति के मालिक बृजभूषण शरण सिंह कुश्ती, घोड़े एवं खेल के शौकीन हैं. 19 वीं लोकसभा में वो छठवीं बार सांसद चुने गए।

बताया जाता है कि उनके 50 से ज्यादा स्कूल-कॉलेज हैं, हेलीकॉप्टर… समेत अकूत संपत्ति के मालिक हैं बृजभूषण सिंह । इनका प्रभाव देवी पाटन मंडल के चारों जिलों गोंडा, बलरामपुर ,बहराइच और श्रावस्ती में हैं. इनका चर्चित नंदिनी नगर महाविद्यालय नवाबगंज में है. इसमें नंदिनी नगर स्पोर्ट्स स्टेडियम भी है. यहां हर साल कुश्ती की नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन होता है. इसमें देश के नामी-गिरामी महिला व पुरुष पहलवान भाग लेते हैं।

सांसद बृजभूषण शरण सिंह के दो बेटे और एक बेटी है. सभी बच्चों की शादी हो चुकी है. सांसद का एक बेटा प्रतीक भूषण शरण सिंह गोंडा सदर से बीजेपी विधायक है. लग्जरी गाड़ियों के काफिले से चलने वाले सांसद हेलीकॉप्टर से भी चलते हैं. सांसद की पत्नी केतकी सिंह बीजेपी से सांसद और जिला पंचायत अध्यछ रह चुकी हैं.

देश के तमाम प्रमुख पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद ब्रिज भूषण शरण सिंह के खिलाफ हमला बोल दिया है। नई दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना देते हुए ओलंपियन विनेश फोगाट और कई महिला पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं उनके साथ साक्षी मलिक बजरंग पुनिया जैसे 30 बड़े पहलवान भी हैं जो बृजभूषण को पद से हटाने की मांग कर रहे हैं।

बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पहली बार विवादों में नहीं हैं पहले भी कई बार उनका सामना विवादों से हो चुका है । हाल ही में उन्होंने एक पहलवान को मंच पर ही थप्पड़ कर दिया था जिससे विवाद पैदा हो गया था वर्तमान समय में यूपी के कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण ने पहलवानों के आरोप को खारिज किया है।

लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इन आरोपों को बहुत गंभीरता से ले रही है खुद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पहलवानों से दो बार मीटिंग कर चुके हैं और उनकी शिकायतों को गंभीरता से ले रहे हैं इस मामले में केंद्र सरकार गोपनीय जांच भी करवा रही है और खेल मंत्रालय भी अपने स्तर से जांच करवा रहा है।

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस मामले में सांसद बृजभूषण शरण सिंह बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं । तीखे तेवरों के लिए जाने जाने वाले और अपनी ही पार्टी बीजेपी को अक्सर निशाने पर लेने वाले बाहुबली सांसद इस मामले में आरोपी बनने के बाद खामोश हैं। जब से यह मामला हाईलाइट हुआ है तब से उनका कोई बयान सामने नहीं आया है उन्होंने मीडिया से दूरी बना रखी है और उनके चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं।

माना जा रहा है कि कई दशकों से उत्तर भारत की सियासत के दिग्गज के रूप में स्थापित बृजभूषण शरण सिंह पिछले कुछ महीनों से अपनी पार्टी और उत्तर प्रदेश सरकार से असंतुष्ट थे उन्होंने कई बार राज्य सरकार की कार्यशैली और अधिकारियों के खिलाफ भी बयानबाजी की है । इतना ही नहीं उन्होंने बाबा रामदेव के ऊपर भी गंभीर हमले किए और राज ठाकरे को अयोध्या ना आने की चेतावनी भी दी थी। राजनीतिक जानकार यह भी अनुमान लगा रहे थे कि ब्रज भूषण शरण सिंह सपा में जाने वाले थे इस बीच उनके खिलाफ एक बहुत बड़ा बवंडर भी खड़ा हो गया।

उनका राजनीतिक भविष्य भी इस गंभीर आरोप के बाद प्रभावित होता दिख रहा है पूरे देश की निगाहें इस मामले पर है और हर कोई सच्चाई जानना चाहता है जो कि निष्पक्ष जांच के बाद ही सामने आएगी।

द इंडियन ओपिनियन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *