प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया साबर डयरी फर्म का उद्घाटन- गुजरात की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने को लेकर कर रहे है काम-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के साबरकांठा में साबर डेयरी में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।
पीएम मोदी ने अपना संबोधन भी दिया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज साबर डेयरी का विस्तार हुआ है। प्रधानमंत्री साबर डेयरी में लगभग 120 मिलियन टन प्रति दिन (एमटीपीडी) की क्षमता वाले पाउडर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इस पूरी परियोजना की कुल लागत 300 करोड़ रुपये से अधिक है. पीएमओ के मुताबिक लगभग शून्य उत्सर्जन वाले इस संयंत्र में ऊर्जा की काफी कम खपत होती है।साबर डेयरी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) का एक हिस्सा है, जो अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला का उत्पादन और उसका विपणन करती है।

पीएम मोदी ने कहा कि दो दशक पहले यहां क्या स्थितियां थीं, ये आप भी जानते हैं और मैंने भी भलीभांति देखा है। आजकल हम गुजरात के कईं हिस्सों में अतिवर्षा की चुनौती से जूझ रहे हैं।लेकिन बारिश आना ही गुजराती के लिए इतना बड़ा सुख और संतोष होता है।

मोदी ने कहा कि जैसे सिंचाई की सुविधाओं का गुजरात में विस्तार हुआ, वैसे कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में हमनें बहुत विकास किया और डेयरी ने उसे बहुत बड़ी ताकत दी। प्रधानमंत्री सबर चीज और व्हे ड्रायिंग प्लांट प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखी। परियोजना का अनुमानित परिव्यय लगभग 600 करोड़ रुपये है।

पीएम मोदी गुजरात और तमिलनाडु के दो दिवसीय दौरे पर हैं। 29 जुलाई को वह जाएंगे जहां लगभग 6 बजे यहां के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में 44वें शतरंज
ओलंपियाड के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। इसके साथ ही पीएम अन्ना यूनिवर्सिटी के 42वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि छोटी जमीन वाले किसानों की आय में भी वृद्धि हुई है। यानी फसलों के अलावा आय के वैकल्पिक माध्यमों पर काम करने की रणनीति आज काम आ रही है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.